भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश, 6 जिलों में रेड अलर्ट

भोपाल समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार से तेज बारिश जारी है, जिससे तवा नदी के पांच, कलियासोत के तीन और भदभदा डैम का एक गेट खोलना पड़ा है। अगले चार दिन तक भारी से हल्की बारिश का अनुमान है। राजधानी भोपाल में 1.6 इंच, रायसेन में 2.4 इंच और अन्य जिलों में भी पर्याप्त वर्षा दर्ज की गई है।

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को सुबह से ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। लगातार हो रही तेज बारिश के चलते तवा नदी के पांच कलियासोत के 3 और भदभदा डैम का एक गेट खोला गया है।

जानकारी के अनुसार ऐसे ही बारिश हो रही तो और भी गेट खोलना पड़ सकते हैं। इधर, मौसम विभाग में प्रदेश के जबलपुर समेत 6 जिलों में शुक्रवार और शनिवार दो दिन बारिश का रेड अलर्ट है। साथी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से सिस्टम स्ट्रॉन्ग है। यह सिस्टम पांच अगस्त तक पूरे प्रदेश को तरबतर करेगा।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
नर्मदापुरम पचमढ़ी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, सीहोर, रायसेन सांची भीमबेटका, उमरिया बांधवगढ़, शहडोल बाणसागर बांध, अनूपपुर अमरकंटक में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही भोपाल में बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। बैरागढ़, राजगढ़, शाजापुर, विदिशाउदयगिरि, निवाड़ी ओरछा, टीकमगढ़, छतरपुर खजुराहो, पन्ना, सतना चित्रकूट, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, दमोह, हरदा, देवास, जबलपुर, कटनी, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, मंडला, पांढुर्णा पेंच, गुना के साथ-साथ अशोकनगर, सागर, आगर, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, दतिया में बिजली के साथ हल्की आंधी और बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश के 6 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
मध्य प्रदेश में स्ट्रांग सिस्टम के चलते प्रदेश की 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में जबलपुर, छतरपुर, पन्ना, कटनी, डिंडौरी और मंडला में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट है। इधर, सीहोर कलेक्टर ने आंगनबाड़ियों की छुट्टी घोषित कर दी है, जबकि भोपाल में कलियासोत, भदभदा और कोलार डैम के गेट खोलने पड़े। वहीं नर्मदापुरम में तवा डैम के 11 में से 5 गेट खोलने पड़े हैं।

मानसून ट्रफ प्रदेश से थोड़ी ऊपर
मौसम विभाग की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि अभी मानसून ट्रफ प्रदेश से थोड़ी ऊपर है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर की ओर है। एक अन्य साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी है। अब इनकी स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिल सकती है। इसलिए अगले 4 दिन के लिए प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश का अनुमान है। मध्य प्रदेश मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में सीजन की 51 फीसदी 18.9 इंच बारिश हो चुकी है। जुलाई में कोटे से ज्यादा पानी गिर चुका है। अगस्त में भारी बारिश होने के आसार हैं।

ये रहा बारिश का आंकड़ा
मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के रायसेन में सबसे ज्यादा 2.4 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। सीधी में 1.9 इंच, भोपाल में 1.6 इंच, नर्मदापुरम जिले के पचमढ़ी में 1.4 इंच, सतना में 1.7 इंच, टीकमगढ़ में 1 इंच बारिश हुई। धार, रतलाम, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, रीवा, सागर, सिवनी, उमरिया, मलाजखंड, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा में भी कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई।

सीहोर में स्कूल और आंगनबाड़ी के लिए अवकाश घोषित
जिले में लगातार हो रही भारी वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने आज 2 अगस्त 2024 को स्कूल तथा आंगनबाड़ियों के लिए अवकाश घोषित किया है। यह अवकाश केवल छात्र-छात्राओं के लिए होगा। शिक्षक एवं स्कूल स्टाफ निर्धारित समय पर ड्यूटी समय पर उपस्थित रहेंगे।

कोलार डैम के चार गेट खोले गए
जिले में लगातार हो रही भारी वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए कोलार डैम का वाटर लेवल मेंटेन रखने के लिए दो गेट और खोल दिए गए हैं। कोलार परियोजना की कार्यपालन यांत्रिक हर्ष जैनवाल ने जानकारी दी कि दो गेट पहले ही खोल दिए गए थे। इस प्रकार कोलार डैम के चार गेट कुल सात मीटर खोल दिए गए हैं। कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा कार्यपालन यंत्री हर्ष जौनवाल ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोलार नदी, कोलार नहर तथा बांध प्रभावित क्षेत्र में नहीं जाएं तथा किसी प्रकार की गतिविधि नहीं करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com