बीएड परीक्षा में ब्लूटूथ और नकल के पर्चे के साथ पकड़ी गई छात्रा

मध्य प्रदेश : परीक्षार्थी छात्रा के पास ब्लू टूथ तथा दोनों ओर छपे हुए पुस्तक के कुल 7 पेज जब्त किए गए। छात्रा का यूएफएम केस बनाकर कार्रवाई के लिए महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर को भेज दिया है।

स्कूली शिक्षा में टीचर बनने के लिए बीएड की परीक्षा देने पहुंची एक छात्रा लर्निंग एंड टीचिंग के पेपर में नकल की लर्निंग लेकर पहुंची और परीक्षा प्रबंधन की सख्ती के चलते नकल की पर्ची और ब्लूटूथ के साथ रंगे हाथों पकड़ ली गई। यह वाकया शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की बीएड परीक्षा के दौरान सामने आया। नकलची छात्रा का यूएफएम केस बनाकर विश्वविद्यालय को भेज दिया गया है।

ब्लूटूथ और सात पेज जब्त
सागर के शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र में दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक की पाली में चल रही बीएड सेकेंड सेमेस्टर में प्रथम प्रश्नपत्र लर्निंग एंड टीचिंग की परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष में वीक्षण के दौरान श्री रावतपुरा कॉलेज की रेगुलर परीक्षार्थी छात्रा को परीक्षा हाल में तैनात महिला वीक्षक ने पुस्तक के छपे हुए पेज से नकल करते हुए पकड़ लिया।

परीक्षार्थी छात्रा के पास ब्लू टूथ तथा दोनों ओर छपे हुए पुस्तक के कुल 7 पेज जब्त किए गए। परीक्षा समन्वयक डॉ. मधु स्थापक ने नकलची छात्रा का यूएफएम केस बनाकर कार्रवाई के लिए महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर को भेज दिया है। संबंध में उन्होंने साफ कहा कि अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले किसी भी परीक्षार्थी को बख्शा नहीं जाएगा।

नकल पर सख्त है कालेज प्रशासन
गौरतलब है कि इन दिनों शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं तीन पाली में चल रही हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संजीव दुबे के निर्देशन में परीक्षा में नकल के खिलाफ पर्याप्त सख्ती बरती जा रही है। परीक्षा भवन में मोबाइल, पर्स, स्मार्ट वॉच, ब्लू टूथ, बैग, क्लिप बोर्ड समेत किसी भी तरह की लिखित या छपी सामग्री को प्रतिबंधित किया गया है।

परीक्षा भवन में प्रवेश द्वार पर प्रत्येक परीक्षार्थी की बारीकी से जांच कर प्रवेश दिया जाता है। इसके बावजूद भी कोई परीक्षार्थी यदि प्रतिबंधित सामग्री लेकर परीक्षा हाल में पाया जाता है तो उसके विरुद्ध तत्काल ही यूएफएम का केस बना दिया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com