बिजली खर्च कम करने में काम आएंगे ये टिप्स

गर्मी के सीजन में फ्रिज कूलर पंखा और एसी जैसे तमाम उपकरण चलते हैं जो भारी भरकम बिजली बिल (Electricity Bill) इकट्ठा कर देते हैं। ऐसे में बिजली खर्च कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इन्हें चलाना है। जिस उपकरण को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर देना चाहिए। आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

गर्मियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अधिकतर घरों में कूलर-पंखे और एसी चलना शुरू हो चुके हैं। इस सीजन में सर्दियों की तुलना में बहुत से उपकरण चलते हैं जिसके कारण बिजली बिल भी बहुत ज्यादा आता है। ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स (Electricity Saving Tips) को जरूर फॉलो करना चाहिए।

जरूरत के उपकरण का इस्तेमाल

गर्मी के सीजन में फ्रिज, कूलर, पंखा और एसी जैसे तमाम उपकरण चलते हैं जो भारी भरकम बिजली बिल  (Electricity Bill) इकट्ठा कर देते हैं। ऐसे में बिजली खर्च कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इन्हें चलाना है, जिस उपकरण को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर देना चाहिए। यदि आप रूम में नहीं हैं तो पंखा और बल्ब को ध्यान से बंद कर दें।

फ्रिज का ढंग से रखरखाव

इस सीजन में फ्रिज घंटों-घंटों चलते रहता है। ऐसे में बिजली बिल बचाना है तो आपको सुनिश्चित करना है कि फ्रिज को बार-बार न खोलें ताकि उसमें कूलिंग बनी रहे। अगर आप उसे बिना बात के ओपन करेंगे तो आपको फ्रिज अधिक समय तक चलाना पड़ेगा। जिसका सीधा असर बिजली बिल यानी आपकी जेब पर पड़ेगा। 

एलईडी लाइट लगवाएं

अगर आप नॉर्मल बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूल जाइए कि बिजली खर्च कम होगा। ये बल्ब बहुत ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। इनकी जगह पर आप LED लाइट उपयोग में ला सकते हैं। भले ही इनकी कीमत नॉर्मल बल्ब की तुलना में अधिक होती है। लेकिन ये बहुत कम बिजली की खपत करते हैं।

दरवाजे और खिड़कियां रखें बंद

गर्मियों के सीजन में अगर आप एसी चला रहे हैं तो उस जगह को पूरी तरह से बंद रखें। अगर रूम AC चल रहा है। लेकिन पर्दे, दरवाजे और खिड़कियां खुले हुए हैं तो उसका कोई मतलब नहीं है। इन्हें बंद रखने पर बहुत कम समय में ही रूम ठंडा हो जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com