बांग्लादेश और शेख हसीना को लेकर क्या है भारत की प्लानिंग

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जयशंकर ने सभी दलों के सर्वसम्मत समर्थन के लिए उनकी सराहना की। जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में संसद भवन में हुई बैठक की तस्वीरें भी साझा कीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को संसद में एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की और नेताओं को बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

जयशंकर ने नेताओं को बांग्लादेश में इस मुद्दे पर हुई चर्चा और देश में मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी।

सर्वदलीय बैठक के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि उन्होंने यह भी बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना किस तरह भारत आ गई हैं और भारत बांग्लादेशी नेता का किस तरह ध्यान रखेगा।

जयशंकर ने कहा कि शेख हसीना भारत में हैं और भारत सरकार उन्हें समय देना चाहती है ताकि वे भारत सरकार को बता सकें कि उनका भविष्य क्या होगा।

भारत सरकार बांग्लादेशी सेना के संपर्क में है- जयशंकर
बैठक के दौरान जयशंकर ने नेताओं से कहा कि केंद्र सरकार बांग्लादेशी सेना के साथ भी संपर्क में है। सूत्रों के अनुसार उन्होंने कहा कि यह मौजूदा स्थिति है और सरकार सही समय पर उचित कार्रवाई करेगी।

8,000 भारतीय नागरिक आ चुके हैं भारत- जयशंकर
सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की बैठक में नेताओं को बताया गया कि देश में 20,000 भारतीय नागरिक हैं। सूत्रों के मुताबिक, अब तक 8,000 भारतीय नागरिक वापस आ चुके हैं। जयशंकर ने बैठक में बताया कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों के संपर्क में है और वहां उच्चायोग लगातार काम कर रहा है।

सर्वदलीय बैठक के सूत्रों ने एएनआई को बताया कि नेताओं को बताया गया कि अल्पसंख्यकों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और उनकी सुरक्षा की जानी चाहिए।

जयशंकर ने शेयर की बैठक की तस्वीरें
सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में जयशंकर ने संसद भवन में हुई बैठक की तस्वीरें भी साझा कीं।

विदेश मंत्री ने लिखा, आज संसद में एक सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश के हालिया घटनाक्रमों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जताए गए सर्वसम्मत समर्थन और तालमेल के लिए सभी दलों की सराहना करता हूं।

बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना के अचानक इस्तीफा देने और देश छोड़कर जाने से वहां अराजकता की स्थिति पैदा हो गई है।

हसीना सोमवार रात बांग्लादेशी वायुसेना के एक सी-130 जे सैन्य विमान से भारत पहुंचीं। बताया जा रहा है कि उनकी लंदन जाने की योजना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को इस मुद्दे पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक की अध्यक्षता की थी।

सर्वदलीय बैठक के दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भारत की दीर्घकालिक और अल्पकालिक रणनीति के बारे में पूछा। सरकार ने कहा कि यह एक प्रगतिशील स्थिति है और वे इसका विश्लेषण करना जारी रखेंगे।

बांग्लादेश में अराजकता का माहौल
बढ़ते विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर शेख हसीना के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश अस्थिर राजनीतिक स्थिति का सामना कर रहा है।

छात्रों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन, जो मुख्य रूप से सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे थे, ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों का रूप ले लिया।

ढाका में, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन (Anti-Discrimination Student Movement) के नेताओं ने बांग्लादेश की मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का प्रस्ताव रखा है।

इस बीच, शेख हसीना अपना इस्तीफा देने के बाद सोमवार शाम को भारत आ गईं थीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com