प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने हेतु आवश्यक पोलियो के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान 17 जनवरी से- हर्षवर्धन

देश में जल्द पोलियो के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। कोराना महामारी के दौर में प्रतिरक्षा स्तर को मजबूत रखना बेहद आवश्यक है। इस कड़ी में सरकार पोलियो के टीके के माध्यम से प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने में कामयाबी चाहती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पोलियो के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान 17 जनवरी से शुरू होगा। यह हमारे देश के विशेष रूप से पोलियो से संबंधित समग्र प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। 

उन्होंने COVID19 टीकाकरण कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों से अनुरोध किया। हर्षवर्धन ने बताया कि 2 जनवरी को, हमने देश के लगभग 125 जिलों में ड्राई रन और आज हम ऐसा देश भर में कर रहे हैं। सिर्फ तीन राज्यों को छोड़कर क्योंकि वे पहले ही शुरू कर चुके हैं।

मंत्री ने कहा, ‘कम समय में, भारत ने टीके विकसित करके अच्छा किया है … अगले कुछ दिनों में, आगे चलकर हमें उम्मीद है कि अपने देशवासियों को ये टीके देने में सक्षम होंगे। यह पहले हमारे हेल्थकेयर पेशेवर को दिया जाएगा, जिसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स यह प्राप्त करेंगे।’

तमिलनाडु के चेन्नई में वैक्सीन ड्राई रन के मौके पर बात करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक के लोगों को हर विवरण से अवगत कराया जाए। प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों के लाखों कार्य और प्रक्रिया जारी है। इस मौके पर तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री डॉ। सी विजयबास्कर भी मौजूद थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com