पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में मिलता है बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज

POTD vs Bank FD आज के समय में निवेश के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं। बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office Term Deposit) में ज्यादा ब्याज मिलता है। इस स्कीम में गारंटी रिटर्न के साथ कोई जोखिम भी नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि बैंक एफडी की तुलना में पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम कितनी बेहतर है।

वर्तमान में सेविंग करना बहुत अहम हैं। भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन सेविंग के साथ निवेश भी करते हैं। वैसे तो निवेश के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। निवेशक चाहते हैं कि वह कोई सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करें। सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में सबसे पहला ध्यान बैंक एफडी (Bank FD) और पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) पर आता है।

अगर आप भी बैंक एफडी ऑप्शन का सेलेक्ट करने वाले हैं तो अभी रुकें। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट स्कीम में आपको बैंक एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज भी मिलेगा और गारंटी रिटर्न भी मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम (Post Office Term Deposit) में कोई रिस्क नहीं है और इसमें गारंटी रिटर्न मिलता है। वर्तमान में पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट में पांच साल के पीरियड के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज (Post Office Term Deposit Interest Rate) मिल रहा है। इस स्कीम में सभी निवेशकों के लिए एक समान ब्याज दर है,यानी सीनियर सिटिजन को भी 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है, लेकिन इंटरेस्ट कैलकुलेशन हर तिमाही होता है। आपको बता दें कि आप इस स्कीम को तय समय से पहले भी बंद करवा सकते हैं। हालांकि, तय समय से पहले ब्याज निकालने पर आपको कम ब्याज दर मिलेगा।

इसे ऐसे समझिए कि पांच साल की स्कीम में आप 4 साल के बाद निकासी करते हैं तो आपको 4 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

मैच्योरिटी पीरियड- 5 साल
ब्याज दर- 7.5 फीसदी

बैंक एफडी
बैंक एफडी की ब्याज दर हर बैंक की अलग होती है। इसके अलावा बैंक एफडी में सीनियर सिटिजन और सुपर सीनियर सिटिजन की दरें अलग होती है। देश के अधिकतर बड़े बैंक पांच साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 7 फीसदी का ब्याज ऑफर करती हैं।

किस बैंक में कितनी है ब्याज दर

अगर आप बैंक एफडी करवाते हैं तो आपको सबसे पहले सभी बैंक की ब्याज दरों की तुलना करना चाहिए। इसके अलावा बैंक एफडी के नियम व शर्तों को भी ध्यान से पढ़ें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com