पीएम मोदी के बिहार दौरे से पहले ODF मिशन में तेजी, शौचालय बनाने के लिए BDO लोगों से विनती कर रहे हैं

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चंपारण दौरे से पहले बिहार के प्रशासनिक महकमा ने बिहार को 51 प्रतिशत घरों में शौचालय बनाने की मिशन को मूर्त रुप देने के लिए हर संभव प्रयास शुरू कर दी है. इसके तहत बाढ़ के 13 पंचायत में युद्ध स्तर पर शौचालय निर्माण का काम चल रहा है. स्वच्छाग्रही टीम भी हर पंचायत में सभा कर विशेषकर महिलाओं को खुले में शौच से मुक्ति के लिए पहल करते नजर आ रही है.

हिमाचल से आए स्वच्छाग्रही की टीम बाढ़ के हर पंचायत में बैठक कर महिलाओं को प्रोत्साहित करने में जुटी है. इसका प्रतिफल भी मिलने लगा है. अगवानपुर पंचायत में कल तक शौचालय निर्माण के नाम पर टाममटोल करने वाले लोग आज इस कदर शौचालय निर्माण में लगे हैं कि हर हालत में एक सप्ताह के भीतर शौचालय का निर्माण कार्य करते हुए दिख रहे हैं. ज्ञात हो कि पीएम मोदी 10 अप्रैल को बिहार पहुंचेंगे.

पढ़ें- PM मोदी के दौरे से पहले स्वच्छता अभियान में आई तेजी, ODF को सफल बनाने में जुटी टीम

बाढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ. आरिफ रहमान भी सभा कर महिलाओं को प्रोत्साहित कर रहे हैं. महिलाएं भी हर हाल में शौचालय निर्माण के प्रति जागरूक होकर घर में शौचालय बनवाने के खुद काम शुरू कर दी है. बीडीओ की इस पहल की इलाके में तारीफ होने लगी है. रहमान अहले सुबह गंगा नदी के किनारे खुले में शौच के लिए जाने वाले लोगों के पास पहुंच जाते हैं और उनसे विनती करते हुए उन्हें घर में शौचालय बनवाने के लिए कहते हैं.

यहां तक कि खुले में शौच जाने वालों को हाथ पकड़कर उनके घर तक पहुंचाते हैं और उनसे आदत बदलने के लिए विनती भी करते हैं. इनके इस व्यवहार को देखकर लोगों पर इसका असर होता भी दिख रहा है. लोग उसी वक्त घर के पास गड्ढा खोदकर कर शौचालय निर्माण की कवायद में जुट जाते हैं.

पढ़ें- पीएम मोदी का सपना पूरा करने के लिए मजदूर के बेटे ने बनाई खास मशीन, राष्ट्रपति भवन से मिला न्योता

बाढ़ में ऐसे तकीबन दर्जनभर से ज्यादा मामले देखने को मिले हैं. अप्रैल के अंत तक पंचायत को भी पूर्ण रूप से ओडीएफ करने की प्रक्रिया के लिए मुखिया को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. बीडीओ पंचायत के लोगों से मिलकर उन्हें लगातार प्रोत्साहित कर रहे हैं, जो खुले में शौच करने के आदी हैं.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com