पालक से बनाएं ये 5 टेस्टी डिशेज

पोषक तत्वों से भरपूर पालक बच्चों की सेहत और उनके सही विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। हालांकि इसे बच्चों को खिलाना काफी मुश्किल भरा होता है क्योंकि पालक का नाम सुनते ही बच्चे नाक-मुंह सिकुड़ने लगते हैं। ऐसे में उन्हें पालक खिलाना पेरेंट्स के लिए काफी बड़ा टास्क हो जाता है। इसके लिए आप कुछ हेल्दी डिशेज ट्राई कर सकते हैं।

बच्चों के हेल्थ के लिए हरी सब्जियां बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। हरी सब्जियों में भी हरी पत्तेदार सब्जियों बेहद फायदेमंद होती हैं, जैसे पालक, मेथी, चौलई, बथुआ आदि। बच्चों को ये सब्जियां सीधे तौर पर पका कर खिलाना बहुत ही टेढ़ी खीर होती है, क्योंकि इसके फीके स्वाद इन्हें पसंद नहीं आते हैं। कुछ बच्चे इनके टेक्सचर से भी दूर भागते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को पालक खिलाना हो, तो ट्राई करें कुछ ऐसे क्रिएटिव तरीके जिससे बच्चे आसानी से इसे खा लें और उन्हें पता भी न चले। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ क्रिएटिव तरीके बच्चों को पालक खिलाने के –

पालक थालीपीठ
एक कटोरे में ज्वार का आटा, चावल का आटा, बेसन, जीरा, नमक, दही, बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और पालक मिला कर अच्छे से आटे की तरह गूंथ लें। बटर पेपर पर तेल लगा कर चिपटे-चिपटे थालीपीठ बना कर बीच में छेद करें और तवे पर सेंकें।

पालक मठरी
पालक को धुल कर पीस लें। मैदा और आटा मिला कर इसमें घी से मोयन दें। अजवाइन, कलौंजी, नमक डाल कर पीसे हुए पालक से आटा गूंथ लें। फिर इसे पतला बेल कर चाकू से चौकोर-चौकोर टुकड़े काट लें और फ्राई करें। क्रिस्पी पालक मठरी तैयार है।

पालक वेजी चीला
सूजी में दही डालें। पालक को पीस कर प्यूरी बनाएं और सूजी में डालें। फिर बारीक कटी प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, हरी धनिया और नमक डाल कर सभी सामग्री को एकसाथ मिलाएं और चीला का बैटर तैयार करें। तवा पर एक चम्मच घी डालें और बैटर का एक बड़ा स्पून तवा पर फैला दें। दोनों तरफ से पकाएं। पालक वेजी चीला तैयार है।

पालक छोले पुलाव
कुकर में तेल या घी डालें। जीरा, तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, इलायची जैसे गरम मसालों का तड़का दे कर बारीक कटी लहसुन और प्याज डालें और भुनें। फिर पालक की प्यूरी डालें और पकाएं। उबले हुए काबुली चने डालें और फिर धुल कर भींगे हुए बासमती चावल डालें। नमक डाल कर पानी बढ़ाएं और कुकर में एक सीटी आने तक पैक कर दें। गर्म गर्म पालक छोले पुलाव तैयार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com