पांच-छह घंटे बारिश से दिल्ली-एनसीआर जलमग्न

मंत्री आतिशी ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि बुधवार को हुई भारी बारिश और अगले दिन बारिश के आसार के चलते सभी स्कूल बंद रहेंगे।

पांच घंटे की मूसलाधार बारिश ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। सड़कों पर जलभराव से लोग घंटों जाम में फंसे रहे। गाजियाबाद में सड़क पर लगा होर्डिंग गिरने से मुकेश गोस्वामी (55) की मौत हो गई। वहीं, खोड़ा के निर्माणाधीन नाले में पानी भरने से मां तनुजा (22) और तीन साल के बेटे प्रियांश की डूब जाने से जान चली गई।

ग्रेटर नोएडा के तुगलपुर में जिम की छत गिरने से दो युवक घायल हो गए। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है, वहीं दिल्ली में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कल देर रात इस बारे में आदेश जारी किया।

बारिश की वजह से दिल्ली आने वाली लगभग 10 उड़ानों का मार्ग बदला गया। दिनभर की उमस भरी गर्मी के बाद बुधवार की शाम करीब 6ः30 बजे शुरू हुई बरसात देर रात तक रुक-रुक कर जारी रही। अधिकांश सड़कें पानी में डूब गईं। बीते दिनों कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हादसे से चर्चा में आए दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके की सड़कों पर भी फिर वही डरावना मंजर देखने को मिला और लोग घुटनों तक पानी में चलकर जाते दिखे।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार रात साढ़े आठ बजे तक मयूर विहार में सबसे ज्यादा 119 एमएम बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा सफदरजंग में 79.2 एमएम, दिल्ली विश्वविद्यालय में 77.5 एमएम, पूसा में 66.5 एमएम व पालम में 43.7 एमएम बारिश दर्ज हुई। नोएडा के सेक्टर 62 में 118.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। बिगड़ते हालात को देखते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश दिया। साथ ही, सभी कोचिंग सेंटर पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

दिनभर की उमस के बाद शाम को मौसम ने ली करवट
बुधवार को सुबह से धूप खिली रही। दिन में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे। दिन के समय दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम होते ही मौसम ने करवट ली और अचानक घने बादल छा गए। बारिश के बाद जलभराव से सबसे अधिक परेशानी वाहन चालकों, पैदल राहगीरों को झेलनी पड़ी।

राजधानी की सड़कें बनीं समंदर
बारिश के कारण दिल्ली के कनॉट प्लेस, करोल बाग, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, आरके पुरम, आईएनए, हौज खास, आश्रम, आईटीओ, मिंटो रोड, दरियागंज, तुर्कमान गेट, चांदनी चौक, बल्लीमारान, संगम विहार, बदरपुर समेत अन्य इलाकों में लोगों के घरों में पानी भर गया। कई गाड़ियां पानी में डूब गई हैं। कई अंडरपास व सब-वे में भी पानी भर गया।

नोएडा : प्राधिकरण के दावों की खुली पोल
दिल्ली से सटे नोएडा में दो घंटे की बारिश ने नोएडा प्राधिकरण के नालों की सफाई और जलभराव से बचाव के दावों की पोल खोल दी। सड़क पर दो-दो फीट तक पानी भर गया। भूतल पर बने फ्लैटों में ड्राइंग रूम तक पानी घुस गया। ममूरा, डीएनडी लूप, चिल्ला, गोल चक्कर, जीआईपी अंडरपास, सेक्टर-60 अंडरपास में जलभराव के कारण दो से तीन किमी लंबा जाम लग गया। कई जगह पेड़ गिरने से वाहन चालकों को दिक्कत का सामना करना पड़ा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com