पहली सोमवारी पर बिहार के शिव मंदिरों में उमड़ रहा आस्था का जनसैलाब

देवों के देव महादेव के प्रिय माह सावन की आज पहली सोमवारी है। बिहार समेत पूरे देश के सभी शिव मंदिरों में अहले सुबह से ही भीड़ उमड़ चुकी है। पटना के खाजपुरा शिव मंदिर, बैकुंठनाथ मंदिर, लखीसराय के अशोकधाम मंदिर, मुजफ्फपुर के गरीबनाथ मंदिर, मधेपुरा के सिहेंश्वर, गया के कोटेश्वर नाथ धाम, सुल्तानगंज के अजगैबीनाथ मंदिर, वैशाली के हरिहरनाथ मंदिर, दरभंगा के कुशेश्वरस्थान, बक्सर के ब्रह्मेश्वर नाथ समेत लगभग सभी शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा है। विभिन्न घाटों से जल लेकर आये श्रद्धालुओं की लंबी कतार सुबह से ही दिखने लगी। पंक्तिबद्ध होकर भक्त हर-हर महादेव का जयकारा लगाते नाचते-गाते हुए मंदिर पहुंच रहे और भोलेनाथ का दर्शन कर रहे हैं। चारों तरफ हर-हर महादेव की गूंज है।

मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ में रात 12 बजे से ही लंबी कतार
मुजफ्फरपुर के सुप्रसिद्ध बाबा गरीब नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा है। हजारों श्रद्धालु पंक्तिबद्ध होकर कर बाबा गरीब नाथ पर जलाभिषेक कर रहे हैं। सावन की पहली सोमवारी पर रात्रि 12:00 बजे के बाद से जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के सुविधा को लेकर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। ताकि भक्त अपने आस्था के चल को बाबा पर अर्पित होते हुए लाइव दर्शन कर सके। श्रद्धालुओं ने कहा बाबा पर जलाभिषेक करके आज बेहद उत्साहित हूं। बाबा को जल अर्पित कर दिया हूं अब सारी मनोकामना पूरी हो जायेगी। यहां पहलेजा घाट से जल भरकर शिवभक्त जलाभिषेक को पहुंच रहे हैं।

सोमेश्वर नाथ मंदिर में मध्य रात्रि से ही उमड़ी भीड़
पूर्वी चंपारण के अरेराज स्थित सोमेश्वर नाथ मंदिर बिहार के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। पहली सोमवार पर भक्तों का जनसैलाब उमड़ चुका है। मध्य रात्रि से श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा भी लगातार तैयारी की जा रही है। श्रद्धालुओं को कतारबद्ध दर्शन कराने के लिए लगभग दो किलोमीटर की बैरिकेडिंग की गई है। धूप एवं बारिश से बचाने के लिए शेड भी बनाया गया हैं। मंदिर परिसर में सुरक्षा के लिए 35 सीसीटीवी लगाए गए हैं। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए दर्जनों स्वयंसेवी मौजदू हैं।

बिहार पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
प्रसिद्ध शिव मंदिरों में कांवरियों की सुविधा के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इलाके में जाम न लगे इसके लिए पहले ही ट्रैफिक प्लान बना लिए गए थे। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी शिव की भक्ति देखने को बन रही है। सुबह से ही मंदिर में युवा शिवलिंग पर दूध और जल से अभिषेक करने पहुंच रहे हैं।

जानिए, भोलेनाथ को क्या चढ़ाएं
फूल, पंच फल, पंच मेवा, दही, शुद्ध देशी घी, शहद, गंगाजल, पवित्र जल, पंच रस, इत्र, गंध रोली, मौली जनेऊ, पंच मिष्ठान्न, बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, कपूर, धूप, दीप, रूई, मलयागिरी, चंदन, शिव व मां पार्वती की श्रृंगार सामग्री जरूर अर्पित करना चाहिए। सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का दिन बहुत ही खास माना जाता है क्योंकि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने से सभी तरह की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती है।

बाबा मटेश्वर नाथ में मध्य रात्रि से श्रद्धालुओं की भीड़
सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के कांठो पंचायत स्थित बाबा मटेश्वर धाम में रात 12 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लगभग दो किलोमीटर तक श्रद्धालु पंक्तिबद्ध होकर पूजा अर्चना के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। श्रद्धालु मुंगेर के छारापट्टी से गंगाजल लेकर आए हैं।

गंगा घाट पर कांवरियाओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा
सुल्तानगंज उत्तर वाहिनी गंगा घाट पर कांवरियाओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सुल्तानगंज से रविवार को करीब 70 हजार से अधिक कांवरियों ने जल भर कर देवघर के लिए प्रस्थान किया। सावन माह में कांवड़ यात्रा के दौरान सुलतान से जल भरकर बाबा बैद्यनाथ धाम जाते हैं। पैदल यात्रा करते हुए श्रद्धालु देवघर पहुंचते हैं। उस जल से शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com