पंजाब में बदलेगा मौसम: आज से 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

पंजाब में चल रहा मानसून का सूखा आज से खत्म हो सकता है। मौसम विभाग ने सोमवार से दो दिन के लिए पंजाब के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

सोमवार से उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में अगले पांच दिन तक झमाझम बारिश की संभावना रहेगी। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि मानसून टर्फ (कम दबाव के क्षेत्र की रेखा) पिछले एक सप्ताह से सामान्य से दक्षिण में राजस्थान पर बनी हुई थी। सोमवार को उसका पश्चिमी सिरा उत्तर की आगे बढ़ेगा। वह अपनी सामान्य स्थिति पंजाब, हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली पर आएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक प्रति चक्रवात बना हुआ था, जो कमजोर होकर सोमवार को पश्चिम में पाकिस्तान की तरफ चला जाएगा और उसका प्रभाव खत्म हो जाएगा। आने वाले दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में बंगाल की खाड़ी से दक्षिणी पूर्वी नमी वाली पूर्वी मानसून हवाएं आएंगी। साथ रविवार रात सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ से दक्षिणी पंजाब और उत्तरी राजस्थान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी नमी वाली हवाएं आएंगी।

इन सभी के असर से पंजाब, हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर 22 से 26 जुलाई के दौरान मानसून गतिविधियों में तेजी आएगी। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 24 जुलाई को सक्रिय होगा। 22 जुलाई को पहले पंजाब-हरियाणा के उत्तरी व पूर्वी और उसके बाद दक्षिणी हिस्सों पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com