पंजाब : छह देशों के राजदूतों से मिले CM भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बुधवार को नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया, यूके, ब्राजील, स्पेन, मलयेशिया और नीदरलैंड के राजदूतों से मुलाकात की और उन्हें पंजाब में निवेश की अपार संभावनाओं की जानकारी और पंजाब में निवेश का न्योता दिया। छह देशों के राजदूतों से हुई अलग-अलग बैठकों में राजदूतों ने भी पंजाब सरकार द्वारा निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाओं की सराहना की और प्रदेश के निवेश ढांचे में गहरी रूचि दिखाई।

राजदूतों के साथ बैठकों के दौरान मुख्यमंत्री ने पंजाब को अपार संभावनाओं का केंद्र बताते हुए उन्हें अपने-अपने देशों की कंपनियों द्वारा राज्य में निवेश करने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि देश के औद्योगिक केंद्र के तौर पर तेजी से उभर रहे पंजाब में निवेश करके कंपनियों को काफी लाभ होगा। मान ने कहा कि विदेशी कंपनियों को अपने कारोबार फैलाने के लिए बढ़िया बुनियादी ढांचे, बिजली, हुनरमंद मानवीय साधनों और उत्तम औद्योगिक और काम-काज विधियों से लैस उचित माहौल से भरपूर लाभ लेना चाहिए। कंपनियों का भरपूर स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नए विचारों और अनुसंधानों के लिए राज्य सरकार के दरवाजे हमेशा खुले हैं।

ऑस्ट्रेलिया के राजदूत फिलिप ग्रीन के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया और पंजाब की आर्थिकता को और मजबूत करने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में आपसी सहयोग की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब में कृषि, खेल उद्योग, पशु-चारा, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में निवेश की भारी संभावना है। मान ने ऑस्ट्रेलियन कंपनियों को राज्य में निवेश करने का न्योता दिया और कहा कि यह ऑस्ट्रेलिया और पंजाब दोनों के लिए लाभदायक होगा।

यूके के राजदूत एलेक्स एलिस के साथ मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यूके और पंजाब में एग्री-फूड प्रोसेसिंग सेक्टर जैसे पोल्ट्री, सूअर पालन, वैल्यू एडेड डेयरी उत्पादों, फलों के जूस कनसनटरेट मैन्युफैक्चरिंग, आलू की प्रोसेसिंग, फूड पैकेजिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। ब्राजील के राजदूत केनेथ एच. दा नोबरेगा के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्राजील की कंपनियों की तरफ से एग्रो फूड प्रोसेसिंग, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत, लॉजिस्टिकस, सूचना और प्रौद्योगिकी और रसायनों जैसे क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावना है। उन्होंने कहा कि ब्राजील की कंपनियां राज्य में निवेश करके बहुत लाभ उठा सकती हैं क्योंकि राज्य में उपजाऊ जमीन के अलावा हुनरमंद और मेहनती मानव शक्ति उपलब्ध है जोकि उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है।

स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिदायो के साथ विचार-विमर्श के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि पंजाब बासमती चावल, बल्क ड्रग्गज, स्टील और लोहे के उत्पाद, ऑटो कंपोनेंट्स, सूती कपड़े, मेकअप और अन्य प्रमुख उत्पाद स्पेन को निर्यात करता है और इन निर्यातों का कुल मूल्य 510.35 करोड़ रुपये था। उन्होंने कहा कि एग्रो फूड प्रोसेसिंग, एरोस्पेस और रक्षा, ऊर्जा के नवीन और नवीकरणीय स्रोत, सूचना और प्रौद्योगिकी और ऑटो/ ऑटोमोबाइल कंपोनेंट्स के क्षेत्रों में निवेश की बड़ी संभावना है।

मलयेशिया के राजदूत दातो मुजफ्फर शाह मुस्तफा के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि पंजाब सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल के तौर पर उभरा है और राज्य सरकार पहले ही बड़े स्तर पर पर्यटन को उत्साहित कर रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब और मलयेशिया के बीच रणनीतिक साझेदारी खासकर पर्यटन और विदेशी प्रवासी भारतीय समुदाय दोनों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती है। राज्य में निर्माण, सूचना और प्रौद्यौगिकी, ऊर्जा और कृषि और फूड प्रोसेसिंग जैसे क्षेत्रों में भी निवेश की बड़ी संभावना है।

नीदरलैंड की राजदूत मेरी लुईसा गेराडज के साथ मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि नीदरलैंड भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में चौथा सबसे बड़ा देश है। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड की कंपनियां पहले ही पंजाब में निवेश कर चुकी हैं और उन्होंने अक्तूबर 2023 में विविधा इंडस्ट्रियल पार्क राजपुरा में डी ह्यूज फैक्ट्री का नींव पत्थर रखने की रस्म भी अदा की थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com