द्वारकाधीश मंदिर में विराजित हैं ठाकुर जी के ये 16 चिन्ह

जो साधक द्वारका मंदिर का दर्शन करने जाते हैं वह ठाकुर जी के श्रीविग्रह को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं और इसे देखकर धन्य महसूस करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान द्वारकाधीश जी के स्वरूप में 16 विशेष चिन्ह हैं तो आइए आज हम आपको इन खास चिन्हों के महत्व के बारे में बताते हैं जो इस प्रकार है।

आज देश-दुनिया में जगत के नाथ भगवान श्री कृष्ण का जन्म हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जो भी व्यक्ति द्वारका दर्शन के लिए जाता है वह ठाकुर जी के श्रीविग्रह को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाता है और इसे देखकर धन्य महसूस करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान द्वारकाधीश जी के स्वरूप में 16 विशेष चिन्ह हैं।

आइए आज हम आपको इन खास चिन्हों के महत्व के बारे में बताते हैं और ये 16 चिन्ह द्वारकाधीश जी के स्वरूप में क्यों होते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि डॉ. निर्भयराम पुजारी ने वर्षों पहले पुराणों, शास्त्रों और धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन किया था, जिसके बारे में उनके भतीजे और द्वारकाधीश जी मंदिर के पुजारी दीपक भाई ठाकुर ने दिलचस्प जानकारी दी है, जिसका शब्दश: वर्णन हमने यहां प्रस्तुत किया है।

दीपक भाई पुजारी ने बताया कि द्वारका के मंदिर में ही विराजित ठाकुर जी का श्रीविग्रह है जिसमें भगवान श्रीकृष्ण यानी द्वारकाधीश जी सोलह कलाओं से परिपूर्ण हैं। ठाकुर जी के श्रीअंग में 16 चिन्ह हैं। जिसमें अंग, श्रीअंग, उपांग, आयुध और पार्षद चार प्रकार के प्रतीक होते हैं।

श्रीअंग
ठाकुर जी का श्यामवर्ण भगवान का पूर्ण स्वरूप है वह नीलम पत्थर मेसे बनी मूर्ति है

उपांग (कौस्तुभमणि)
ठाकुर जी के श्रीविग्रह के उपांग में कौस्तुभमणि है। जब देवताओं और राक्षसों के बीच समुद्र मंथन हुआ तो उसमें से कौस्तुभमणि नामक बहुमूल्य हार निकला। यह हार भगवान नारायण के अलावा किसी अन्य के पहनने योग्य नहीं था। इसलिए यह हार भगवान विष्णु नारायण को अर्पित कर दिया गया। वह द्वारकाधीश जी के गले में कौस्तुभमणि का हार है।

भृगुऋषि लांछन
तीनों देवताओं यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश में सर्वश्रेष्ठ कौन है, इसका निर्णय लेने के लिए ऋषियों ने द्वारकाधीशजी की परीक्षा ली। भृगुऋषि ने द्वारकाधीश जी की छाती पर पैर से प्रहार किया। जिसका प्रतीक चिन्ह श्रीवक्ष लांछन का चिन्ह है।

नाभिकमल
नारायण की नाभि से निकले कमल के आसन पर ब्रह्माजी प्रकट हुए। इसके बाद ब्रह्मा ने संपूर्ण सृष्टि की रचना की। जो द्वारिकाधीश जी के श्रीविग्रह में नाभिकमल है।

यज्ञोपवीत
मनुष्य की शारीरिक सुरक्षा के लिए किये जाने वाले 16 संस्कारों में से एक है यज्ञोपवीत। जिसे गुजरात में जनोई भी कहा जाता है। ऐसा द्वारकाधीशजी ने माना है।

कालियानागपास
जब भगवान कृष्ण ने कालीनाग के प्रभाव से यमुना को मुक्त किया था। उसके बाद भगवान ने अपने दाँतों को अपनी कमर पर लपेटकर नृत्य किया। जो कालीनाग द्राराकाधीश जी की कमर पर लिपटा हुआ है।

मल्लकाच्छ
चारुण ने मुष्टिक से कुश्ती लड़ी और उसे हरा दिया। उस समय मल्लकाच्छ पहने हुए थे। यह मल्लकाच्छ द्वारकाधीशजी के श्रीविग्रह में है।

वैजयंतीमाला
समुद्र मंथन के समय लक्ष्मी प्रकट हुईं। लक्ष्मीजी ने ठाकोरजी के साथ स्वयंवर रचाया. उस समय विवाह के समय भगवान ने लक्ष्मीजी को जो वजंतीमाला पहनाई थी, वह द्वारकाधीश जी के गले से लेकर पैरों तक दिखाई देती है।

आयुध (पाञ्चजन्य शंख)
द्वारकाधीश भगवान ने एक हाथ में पाञ्चजन्य शंख धारण किया हुआ है। गुरु दक्षिणा में गुरु के मृत पुत्र को वापस लाने के लिए भगवान ने राक्षस को मारने के लिए पंचमुखी शंख धारण किया था। जो निचले बाएँ हाथ में है।

सुदर्शन चक्र
द्वारकाधीश जी अपने ऊपरी बाएँ हाथ में सुदर्शन चक्र धारण किये हुए हैं। भगवान श्री कृष्ण ने इसी सुदर्शन चक्र से शिशुपाल और अन्य देवताओं का वध किया था।

कौमोदकी गदा
भगवान ने आसुरी शक्ति को नष्ट करने और सात्विक बुद्धि को प्रेरित करने का संकल्प लिया है। द्वारकाधीश जी अपने ऊपर वाले दाहिने हाथ में गदा धारण किये हुए हैं।

हस्तशिल्प (पद्म)
भगवान द्वारकाधीश जी के दाहिने निचले खुले हाथ में पद्म है। जो लोगों को उपदेश देकर संसार में छल-कपट से विरक्त रहने की प्रेरणा देते हैं।

पार्षद (श्रीनंदजी)
नंदा पार्षद भगवान के चरणों में खड़े होकर मुक्ति की प्रार्थना करते हैं।

श्रीसुनंदजी
सुनंदा पार्षद भगवान द्वारकाधीशजी के चरणों की भक्त हैं।

श्री लक्ष्मीजी
लक्ष्मीजी प्रभु की चमर सेवा में खड़े हैं।

श्रीसरस्वतीजी
सरस्वतीजी भी चमार सेवा में खड़े हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com