देश में कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के साथ ही किसानों की आय बढ़ाने के लिए बजट में जोर दिया गया है : PM मोदी

PM मोदी देश के सामान्य मानवी, महिलाओं का जीवन आसान बनाने के लिए उनके स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण, शुद्ध जल और अवसरों की समानता पर इस बजट में विशेष बल दिया गया है।

देश में कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए बहुत जोर दिया गया है। किसानों को आसानी से और ज्यादा ऋण मिल सकेगा। देश की मंडियों को और मजबूत करने के लिए प्रावधान किया गया है। ये सब निर्णय दिखाते हैं कि इस बजट के दिल में गांव हैं, हमारे किसान हैं।

एमएसएमई के बजट में पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से अधिक की वृद्धि देखी गई है। यह बजट आत्मनिर्भरता की राह पर चल रहा है जिससे हर भारतीय की प्रगति हो रही है। यह बजट दशक को एक मजबूत आधार देने वाला है।

देश की मंडियों को मजबूत करने के लिए प्रावधान किए गए हैं। बजट से किसानो को आसानी से राह मिलेगी।

कोरोना के चलते कई एक्सपर्ट ये मानकर चल रहे थे कि सरकार आम नागरिकों पर बोझ बढ़ाएगी। लेकिन फिस्कल सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बजट का साइज बढ़ाने पर जोर दिया।

इस बजट में स्पष्ट रूप से महिलाओं के जीवन को आसान बनाने और बेहतर बनाने के लिए घोषणाएं की गई हैं। कई व्यवस्थित बदलाव भी किए गए हैं, जो देश में विकास और रोजगार सृजन में मदद करने के लिए तैयार है।

यह बजट उन क्षेत्रों पर केंद्रित है जो वेल्थ और वेलनेस दोनों से संबंधित हैं। बुनियादी ढांचे और एमएसएमई पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।

नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम लोगों के जीवन मे इज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर इस बजट में जोर दिया गया है। ये बजट व्यक्तिगत, उद्योग, निवेशकर्ता और साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में बहुत सकारात्मक बदलाव लाएगा।

सरकार ने राजकोषीय स्थिरता के साथ तालमेल बिठाते हुए बजट का आकार बढ़ाने पर जोर दिया और नागरिकों पर दबाव नहीं डाला। हमारी सरकार ने हमेशा बजट को पारदर्शी रखने की कोशिश की है।

यह बजट व्यक्तियों, निवेशकों, उद्योग और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए कई सकारात्मक बदलाव लाएगा। मैं वित्त मंत्री निर्मला जी और उनकी टीम को इस बजट के लिए बधाई देता हूं।

हमने विकास के नए अवसरों को बढ़ाने, हमारे युवाओं के लिए नई ओपनिंग, मानव संसाधनों के लिए एक नया उच्च स्तर, बुनियादी ढांचे के लिए नए क्षेत्रों को विकसित करने, प्रौद्योगिकी की ओर चलने और इस बजट में नए सुधार लाने के दृष्टिकोण की कोशिश की है।

वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थितियों के बीच पेश किया गया है। इसमें यथार्थ का एहसास भी और विकास का विश्वास भी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com