ढाका के ल‍िए आज उड़ान भरेंगी एयर इंडिया

बांग्लादेश में जारी सियासी घमासान के कारण कई भारतीय भी वहां फंसे हुए हैं। जिन्हें वापस भारत लाने के लिए केंद्र सरकार एक जुट होकर काम कर रही है। वहीं अब एयर इंडिया बुधवार को दिल्ली से ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें संचालित करेगी और बांग्लादेश की राजधानी से लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष उड़ान भी संचालित करने की संभावना है।

बीते कुछ दिनों से बांग्लादेश में उथलपुथल और घमासान मचा हुआ है। आरक्षण के खिलाफ छात्रों का आंदोलन इतना उग्र हो गया कि उन्होंने बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के आवास पर भी हमला कर उस पर कब्जा कर लिया था।

हालांकि अब बांग्लादेश में नई सरकार का गठन हो चुका है। बांग्लादेश में मंगलवार रात अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री पद पर नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस की नियुक्ति की गई। राष्ट्रपति मुहम्मद शहाबुद्दीन ने छात्र आंदोलन के समन्वयक मंडल के 13 सदस्यों से वार्ता के बाद यूनुस की नियुक्ति की घोषणा की।

बांग्लादेश में मची सियासी उठा-पटक के बीच कई भारतीय भी वहां फंसे हुए हैं। जिनके परिवार के लोग उनकी वापसी की राह देख रहे हैं। भारत सरकार सभी भारतीयों को वापस लाने के लिए हर जरूरी कार्रवाई कर रही है।

मंगलवार को रद्द हो गई थी ढाका की फ्लाइट्स
इस बीच सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, एयर इंडिया बुधवार को दिल्ली से ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें संचालित करेगी और बांग्लादेश की राजधानी से लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष उड़ान भी संचालित करने की संभावना है।

विस्तारा और इंडिगो बुधवार को ढाका के लिए अपनी निर्धारित उड़ानें भी संचालित करेंगे, जहां विरोध प्रदर्शनों के कारण स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

मंगलवार को एयर इंडिया ने ढाका के लिए अपनी शाम की उड़ान संचालित की। इसने शहर के लिए सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी।

शेख हसीना ने बांग्लादेश पर 15 साल तक किया शासन
बांग्लादेश में पिछले कुछ दिनों में राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिले हैं। शेख हसीना, जिन्होंने 15 साल तक देश पर शासन किया, ने सोमवार को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

यह विरोध प्रदर्शन शुरू में नौकरी कोटा योजना के खिलाफ एक आंदोलन के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन कुछ हफ़्तों बाद यह एक जन आंदोलन में बदल गया और उन्हें सत्ता से हटाने की मांग की गई।

ढाका के लिए उड़ानें होंगी संचालित
वहीं, सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया बुधवार को दिल्ली से ढाका के लिए अपनी निर्धारित दो दैनिक उड़ानें संचालित करेगी।

उन्होंने बताया कि एयरलाइन ढाका से लोगों को वापस लाने के लिए एक विशेष उड़ान भी संचालित कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि विस्तारा और इंडिगो बुधवार से बांग्लादेश की राजधानी के लिए निर्धारित सेवाएं संचालित करेंगी।

शेड्यूल के अनुसार, विस्तारा मुंबई से प्रतिदिन तथा दिल्ली से ढाका के लिए तीन साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है।

विस्तारा और इंडिगो दोनों ने बांग्लादेश की राजधानी के लिए अपनी मंगलवार की उड़ानें रद्द कर दी थीं।

आमतौर पर, इंडिगो दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से ढाका के लिए एक दैनिक उड़ान तथा कोलकाता से बांग्लादेश की राजधानी के लिए दो दैनिक सेवाएँ संचालित करती है।

ढाका जानें-आने वालों को मिलेगा ऑफर
मंगलवार शाम को एयर इंडिया ने कहा कि वह दिल्ली-ढाका-दिल्ली सेक्टर पर अपनी शाम की उड़ानें AI237/238 संचालित करेगी।

एक बयान में एयरलाइन ने यह भी कहा कि वहां की मौजूदा स्थिति के कारण, 4 से 7 अगस्त के बीच ढाका आने-जाने वाली किसी भी उड़ान में कन्फर्म बुकिंग वाले यात्रियों को पुनर्निर्धारण पर एक बार छूट की पेशकश की जा रही है।

यह ऑफर 5 अगस्त या उससे पहले बुक की गई टिकटों पर लागू होगा।

199 यात्री और 6 शिशुओं को ढाका से लाया गया दिल्ली
एयर इंडिया ने कल देर रात ढाका एयरपोर्ट पर बुनियादी ढांचे की चुनौतियों के बावजूद अल्प सूचना पर एक विशेष चार्टर उड़ान संचालित की। यह ढाका से दिल्ली के लिए 199 यात्रियों और 6 शिशुओं को लेकर आया और आज सुबह दिल्ली पहुंचा। एयर इंडिया के सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com