डिजाइन से लेकर कीमत तक, कितना अलग होगा नया आईफोन

एपल अपने यूजर्स के लिए नई आईफोन सीरीज iPhone 16 series ला रहा है। कंपनी ने इस साल होने वाले इवेंट Apple Glowtime Event को लेकर भी डेट का एलान कर दिया है। 9 सितंबर को कंपनी नए आईफोन ला रही है। अगर आप भी नए आईफोन के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का होगा। आपको iPhone 16 और iPhone 15 को लेकर अंतर (Apple iphone 16 vs iphone 15 comparison) समझने की जरूरत होगी-

iPhone 15 Vs iPhone 16

डिजाइन
iPhone 16 के डिजाइन की बात करें तो फोन वर्टिकल कैमरा सेटअप, एक्शन बटन और कैप्चर बटन के साथ आ सकता है। फोन का यह डिजाइन इसे iPhone 15 से विजुअली और फंग्शनली अलग बना सकता है।

डिस्प्ले
iPhone 16 को कंपनी 6.1 इंच 60Hz OLED स्क्रीन और डायनैमिक आइलैंड और ज्यादा ब्राइटर डिस्प्ले के साथ ला सकती है। iPhone 16 में आईफोन 15 के प्रो मॉडल जैसे हाई-रिफ्रेश रेट डिस्प्ले मिलने की उम्मीद कम है।

चिपसेट
iPhone 15 को कंपनी A16 चिपसेट के साथ लाती है। इस बार iPhone 16 को कंपनी A18 चिपसेट के साथ ला सकती है। इस नए चिपसेट के साथ नए आईफोन में एआई फीचर्स, एपल इंटेलिजेंस और परफोर्मेंस को लेकर फर्क देखने को मिलेगा।

रैम
एपल इंटेलिजेंस के लिए कंपनी 6GB रैम को बढ़ाकर 8GB करेगी। जिसका मतलब हुआ कि नया आईफोन परफोर्मेंस को लेकर बेहतर होगा।

कैमरा
iPhone 15 को कंपनी 48MP प्राइमरी, 12MP अल्ट्रावाइड और 12MP सेल्फी कैमरा के साथ लाती है। इस बार भी iPhone 16 को इन्हीं कैमरा स्पेक्स के साथ लाया जाना तय मान सकते हैं। नए आईफोन में A18 चिपसेट के साथ पहले से बेहतर इमेज सेंसिंग प्रोसेसिंग मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। यानी फोटो और वीडियो क्वालिटी बेहतर होगी।

iPhone 16 में इस बार 3D/Spatial वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मिल सकती है। जो कि फिलहाल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में ही मौजूद है।

कीमत
कीमत की बात करें तो iPhone 15 को भारत में 79,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। नया आईफोन आने के साथ ही इसकी कीमत 20 हजार रुपये तक घटने का अनुमान है। यानी फोन की कीमत 60,000 रुपये तक घट जाएगी।

iPhone 16 की बात करें तो कंपनी इस फोन को 79,900 रुपये में ही लॉन्च कर सकती है। इस कीमत पर कंपनी इस बार अपने ग्राहकों को पहले से ज्यादा बेहतर और एडवांस फीचर्स देने की कोशिश करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com