Friday , 12 August 2022

डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है ये चीज़े, जानें..

Loading...

डायबिटीज की समस्या ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने की वजह से होती है। तो इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा कुछ और भी चीज़ें शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती हैं जानें इनके बारे में।

डायबिटीज की समस्या आनुवांशिक ही नहीं बल्कि खराब लाइफस्टाइल, मोटापा, बहुत ज्यादा चीनी के सेवन से भी हो सकती है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। ब्लड शुगर लेवल का बहुत ज्यादा बढ़ना या फिर एकदम से कम हो जाना, दोनों ही स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है। तो अगर आप इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल।

एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कम से कम 45 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए फिर चाहे वह योग है, टहलना हो, जॉगिंग या फिर रनिंग। इससे बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है जिससे लीवर जल्दी डिटॉक्स होता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

लेट नाइट डिनर न करें

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो लेट नाइट डिनर की आदत बिल्कुल छोड़ दें। 7 से 8 बजे का टाइम परफेक्ट होता है डिनर के लिए। डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का गैप होना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसके साथ ही खाने के बाद थोड़ा वक्त टहलने के लिए भी निकालें।

Loading...

चीनी, मैदा, प्रोसेस्ड फूड और ग्लूटन से दूरी बनाएं

डायबिटीज के मरीजों को नेचुरल शुगर का ही सेवन करना चाहिए। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए चीनी, मैदा, ग्लूटन और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाएं। शुगर के मरीजों को गेहूं के बजाय रागी, बाजरा और ज्वार जैसे अनाज को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा फाइबर रिच फूड्स भी मधुमेह मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

दवाओं पर पूरी तरह से निर्भर न रहें

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो इसे कंट्रोल में रखने के लिए पूरी तरह से दवाओं पर निर्भर न रहें। कई मरीज मनचाहा खाते हैं और लाइफस्टाइल में भी किसी तरह का बदलाव ये सोचकर नहीं करते कि दवाएं तो खा ही रहे हैं लेकिन ये सही नहीं। दवाएं लेने के साथ-साथ खानपान और लाइफस्टाइल में भी बदलाव बहुत जरूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com