डायबिटिक मरीज, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सवाल का जवाब जानकर चौंक जाएंगे आपडायबिटिक मरीज, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सवाल का जवाब जानकर चौंक जाएंगे आप

डायबिटिक मरीज, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सवाल का जवाब जानकर चौंक जाएंगे आप

कहते हैं कि जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है वे सुबह में वॉक करें और अपने खान-पान का ध्यान रखें. मीठा खाना कम कर दें और एक्सरसाइज पर फोकस करें. अगर वजन ज्यादा है तो उसे कम करें. हेल्दी डाइट के साथ फिट रहने की कोशिश करें.डायबिटिक मरीज, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सवाल का जवाब जानकर चौंक जाएंगे आपडायबिटिक मरीज, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सवाल का जवाब जानकर चौंक जाएंगे आपडायबिटीज की समस्या हमें जेनेटिक्ली भी आती है. ये टाइप-1. टाइप-2 और टाइप-3, तीन लेवल में होती है. डाइट पर ध्यान न देना और हेल्दी लाइफस्टाइल न जीना इसके होने का सबसे बड़ा कारण है. इसके होने पर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी होता है. इसलिए डॉक्टर डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे मरीज को सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स का सेवन न करने की सलाह देते हैं.

ड्राई फ्रूट्स, ताजा फलों से बनते हैं. इनके सेवन से व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. और अगर शुगर लेवल बढ़ा तो इसके साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ता है. ड्राई फ्रूट्स में पानी की मात्रा नहीं पाई जाती है इसलिए इनमें ताजा फलों से ज्यादा न्यूट्रीयंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो एक डायबिटीज के मरीज के लिए काफी खतरनाक है.

क्या आप जानते हैं कि एक कप अंगूर में 27 ग्राम कार्ब्स होते हैं. वहीं अगर आप एक कप किशमिश का सेवन कर रहे हैं जो कि ड्राई फ्रूट्स में आती हैं इसमें 115 ग्राम कार्ब्स पाए जाते हैं. किशमिश का कार्बोहाइड्रेट लेवल अंगूर से तीन गुना ज्यादा होता है जिसके सेवन से डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ सकता है जो कि उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com