Monday , 30 January 2023

जानें कौन से फल को कब खाना चाहिए और इनके फायदों के बारे में..

Loading...

हम हमेशा से अपने बड़े बुजर्गों से सुनते आए हैं कि हमें अच्छी सेहत के लिए हेल्दी चीजों को खाना चाहिए. इसमें ताजे फलों को काफी ज्यादा तरजीह दी जाती है. फ्रूट्स में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. ह्यूमन बॉडी को वक्त के हिसाब से हर फ्रूट की जरूरत पड़ती है, अगर उन्हें सही वक्त पर खाएंगे तभी हम मैक्सिम बेनेफिट उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से फल को कब खाना चाहिए.

1. सुबह जागने के बाद
जब आप सुबह को जागते हैं और आपके शरीर के पीएच को बैलेंस के लिए पपीता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर हमारे मेटाबोलिक रेट को बढ़ा सकता है जिससे डाइजेशन को दुरूस्त रखने में  मदद मिलती है.

2. ब्रेकफास्ट
सेब एक बेहद पौष्टिक फल है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं, साथ ही सेब खाने से विटामिन ए और फाइबर मिलेंगे.  इसे आमतौर पर नाश्ते के वक्त खाने की सलाह दी जाती है. 

3. नाश्ते के बाद
अगर आपने लाइट नाश्ता किया है और इससे आपकी भूख नहीं मिटी है तो ऐसे में शरीफा (Custard Apple) खा सकते हैं. इससे शरीर को फाइबर और कैल्शियम हासिल होंगे.

4. सुबह 10 से 11 के बीच
इस वक्त हमें ऐसे फल खाने चाहिए जिन्हें साइट्रस फ्रूट की कैटेगरी में रखा जाता है. इनमें संतरा और मौसम्बी शामिल हैं. जो लोग इसका सेवन करते हैं उनको विटामिन सी और डी हासिल होता है.

Loading...

5. लंच के बाद
दोपहर के मील के बाद केला खाना फायदेमंद माना जाता है, इससे फूड आसानी से डाइजेस्ट किया जा सकता है, साथ ही कब्ज और ब्लोटिंग की परेशानियों से निजात मिल जाती है.

6. शाम के वक्त
शाम को भूख लगने पर आपको स्नैक्स खाने का मन करता है, इस वक्त अनार का सेवन शरीर के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इससे शरीर को फाइबर, आयरन  और कैल्शियम मिलेंगे. इससे पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है और फिर आप रात के वक्त ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.

7. रात को सोने से पहले
कीवी एक बेहद न्यूट्रीशनल फ्रूट है, इसे कई बीमारियों का राणबाण इलाज माना जाता है. इसमें सेरोटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सुकून की नींद दिलाने में मदद करते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com