Monday , 30 January 2023

जानें कैसे बनेगी अदरक की साउथ इंडियन स्टाइल चटनी..

Loading...

रोजमर्रा के खाने में तेज मिर्च और मसाला बहुत कम लोग पसंद करते हैं। लेकिन स्वाद के लिए अलग से अचार, चटनी या रायता को खूब खाते हैं। अगर आप भी मौसमी सब्जियों से बनी चटनी खाते हैं तो इस बार ट्राई करें साउथ इंडियन स्टाइल अदरक की चटनी। अदरक की ये चटनी बोरिंग खाने को भी टेस्टी बना देगी। साथ ही इसे बनाकर दो से तीन दिन के लिए फ्रिज में भी स्टोर किया जा सकता है। तो चलिए जानें कैसे बनेगी अदरक की साउथ इंडियन स्टाइल चटनी। 

अदरक की साउथ इंडियन स्टाइल चटनी बनाने की सामग्री
एक इंच आकार में कटे अदरक के टुकड़े करीब दो चम्मच
10-15 साबुत लाल मिर्च
1 चम्मच चने की दाल
1 चम्मच उड़द की दाल
1 चम्चम गुड़ का पाउडर
1 चम्मच इमली का गूदा
आधा चम्मच सरसों के दाने
एक चुटकी हींग
1 चम्मच साबुत धनिया
1 चम्मच जीरा
5-6 करी पत्ता
1 चम्मच मेथी के दाने

अदरक की चटनी बनाने की विधि
सबसे पहले अदरक के छिलके को उतार कर अच्छी तरह से धो लें। फिर इनके एक इंच लंबे टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को पैन में तेल गर्म कर उसमे पकाएं। अदरक को पैन से अलग कर लें और उड़द और चने की दाल को ड्राई रोस्ट कर लें। साथ में जीरा, मेथी और लाल मिर्च को भी सूखा ही भून लें। दाल और मसालों के साथ अदरक के टुकड़ों को मिक्सर जार में पलट दें। साथ में गुड़ का चूरा और इमली का पेस्ट भी डालें। नमक मिलाकर बारीक पीस लें।

Loading...

लगाएं तड़का
साउथ इंडियन चटनी में अलग से तड़का लगाते हैं। पैन में तेल गर्म करें और उसमे करी पत्ता डालें। साथ में उड़द और चने की दाल, राई, हींग और साबुत लाल मिर्च डालें और तड़का तैयार करें। इसे पिसी हुई चटनी के ऊपर डालकर फैला दें। बस तैयार है टेस्टी अदरक की चटपटी चटनी, इसे लंच से लेकर डिनर में खा सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com