Wednesday , 6 July 2022

चीन ने किया कार्गो यान का सफल प्रक्षेपण, 2022 तक अंतरिक्ष में रहेंगे मनुष्य

Loading...

बीजिंग : चीन ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए अपने पहले माल वाहक अंतरिक्ष यान का सफल प्रक्षेपण कर लिया है. दक्षिण हैनान प्रांत के वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केन्द्र से लांग मार्च-7 वाई2 रॉकेट के जरिए तिआंझोउ-1 को प्रक्षेपित किया गया है.चीन ने किया कार्गो यान का सफल प्रक्षेपण, 2022 तक अंतरिक्ष में रहेंगे मनुष्य चीन का 2022 तक मनुष्यों के रहने लायक एक स्थाई अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है. इस प्रक्षेपण को लेकर चीन सरकार की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रक्षेपण सफल रहा.

ट्यूब की आकार का यह अंतरिक्ष यान 10.6 मीटर लंबा है. यह छह टन सामान और उपग्रहों को लेकर जाने में सक्षम है. यह माल वाहक अंतरिक्ष यान पहले से कक्षा में मौजूद तिआनगोंग-2 अंतरिक्ष स्टेशन को ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करेगा. इसके बाद यह कुछ कुछ परीक्षण भी करेगा और फिर पृथ्वी पर वापस गिरेगा.

Loading...

अभी अभी: योगी का एक ओर बड़ा फैसला, यूपी में आज से बैन किया लाल…

चीन का लक्ष्य है कि वह 2022 तक एक स्थाई अंतरिक्ष स्टेशन बनाए. इसको देखते हुए माल वाहक अंतरिक्ष यान बहुत महत्वूर्ण है, क्यों कि यह अंतरिक्ष स्टेशन में संदेश और माल वाहक की भूमिका निभाएगा. बिना इसके अंतरिक्ष स्टेशन को जरूरी वस्तुएं और ईंधन नहीं पाएगी और उसे अपने तय समय से पहले ही पृथ्वी पर लौटना पड़ेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com