Wednesday , 18 May 2022

गजब: यहां धरती के अंदर क्यों उबल रहा है गर्म पानी

Loading...

img_20161122114221-1 Chhattisgarh के बलरामपुर जिले के तातापानी में भूगर्भ में गर्म पानी उबल रहा है। करीब 110 डिग्री सेल्सियस तापमान में पानी के उबलने से भाप निकल रही है।

Loading...
छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) के अध्यक्ष पुरंदर मिश्रा ने बताया कि 500 करोड़ स्र्पए की लागत से बलरामपुर जिले के तातापानी गांव में गर्म पानी से बिजली पैदा करने का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है।
भूगर्भ में स्थित गर्म पानी से बिजली तैयार करने का यह देशभर का पहला प्रोजेक्ट होगा। इस प्रस्ताव पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्य तेजी से चल रहा है और इसमें सफलता मिली तो छत्तीसगढ़ गर्म पानी से बिजली उत्पादन करने वाला देश का पहला राज्य होगा।
क्रेडा अध्यक्ष मिश्रा ने दिल्ली प्रवास के दौरान इस पर हुई व्यापक चर्चा का हवाला देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके लिए अपनी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके मूर्तरूप लेने पर 10 मेगावाट तक बिजली का उत्पादन प्राकृतिक स्रोत से हो सकेगा।
बताया जाता है कि तातापानी के इस उबलते पानी को थोड़ा ठंडा कर स्नान करने से चर्म रोग भी ठीक होता है। इसके मद्देनजर यहां अस्पताल के अलावा पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना भी छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से तैयार की जा रही है। भूगर्भ में उबलते पानी के इस स्रोत पर शोध और कारण जानने का प्रयास भी हो रहा है।

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com