सिरदर्द के पीछे कई वजह हो सकती हैं, कई बार बहुत देर तक कंम्यूटर के सामने काम करने की वजह से भी दर्द शुरू होने लगता है। कभी-कभी यह दर्द सहनीय होता है, लेकिन जब असहनीय होने लगे तो दवाइयां खानी पड़ जाती हैं। हालांकि अगर यह समस्या अक्सर होती है तो शुरुआत में दवाइयों की जगह इन देसी तरीक़ों को आजमा सकती हैं। दर्द के तेज होने से पहले आप इसे आसानी से ठीक कर सकती हैं। खास बात है कि यह हर्ब आपको आसानी से मिल जाएंगे।

आपको बता दें कि सिरदर्द के लिए दवाइयों का सेवन बहुत कम लोग करते हैं। वहीं अक्सर लोग सिरदर्द ठीक करने के लिए इन नेचुरल हर्ब का इस्तेमाल करते रहते हैं, ऐसे में अगर आपने यह ट्राई नहीं किया है तो एक बार जरूर करें। तो चलिए जानते हैं इन नेचुरल हर्ब का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है।

मेहंदी के पत्ते

henna plant

मेहंदी के पत्तों का इस्तेमाल अमूमन बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके पत्तों के इस्तेमाल से सिरदर्द को भी ठीक किया जा सकता है। कई लोग रातभर के लिए मेहंदी के पत्तों को पानी में भिगोकर रख देते हैं और अगली सुबह इसे छान कर पी लेते हैं। अगर आप पीना नहीं चाहती हैं तो मेहंदी के पत्तों को पीस कर इसके पेस्ट को अपने सिर पर लगा लें। इससे आपको न सिर्फ ठंडक पहुंचेगी बल्कि सिरदर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी।

नीम के पत्ते

neem leaves

नीम के पत्ते औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। पेट की बीमारी हो या फिर घाव अक्सर इन पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में नीम का तेल सिरदर्द के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। घर पर आप आसानी से नीम का तेल बना सकती हैं। इसके लिए आपको नीम के पत्तों को नारियल तेल में डुबोकर कुछ वक़्त तक धूप में स्टोर करना होगा। अब इस तेल से अपने सिर की मालिश करें। आप चाहें तो मार्केट से भी नीम ऑयल खरीद कर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा जेल

aloe vera gel

कई महिलाओं के ब्यूटी केयर रूटीन का अहम हिस्सा होता है एलोवेरा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स दर्द और सूजन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए सहायक माने जाते हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा के पत्तों की जेल को अपने माथे पर लगाए रखें। इसके अलावा आप चाहें तो फ्रेश एलोवेरा जेल में दो बूंद लौंग का तेल और एक चुटकी हल्दी मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर करीबन 20 मिनट तक लगाए रखें, इससे ठंडक का एहसास होगा और आप हल्का महसूस करेंगी।