कोविड-19 के बढ़ते केसों की वजह से किन राज्यों में बंद हुए स्कूल व कॉलेज, बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

 देश के कई राज्यों कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में लगभग 44 हजार मामले सामने आ गए हैं। वहीं लगभग 200 लोगों की मौत हो गई। बढ़ते मामलों के कारण राज्यों ने पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब और गुजरात  समेत कई राज्यों में लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके मद्देनजर कई राज्यों में स्कूल कॉलेज भी बंद हो गए हैं। बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं।

महाराष्ट्र 

कोरोना से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है। राज्य के पालघर जिले के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। नंदौर में एक आवासीय विद्यालय में  छात्रों और एक शिक्षक सहित 30 लोग संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद ही यह फैसला लिया गया। छात्रावास को सील कर दिया गया है। वहीं  बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ऩे शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की उपस्थिती को 50 फीसद तक सीमित रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा स्कूलों को ऑनलाइन एजुकेशन के इस्तेमाल की सलाह दी है। पुणे में 31 मार्च तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है। लातूर जिले में भी इसी तरह का आदेश जारी किया गया है।

पंजाब 

कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने सबसे ज्यादा प्रभावित 11 जिलों में कुछ और सख्त कदम उठाए हैं। इन 11 जिलों में 31 मार्च तक मेडिकल कालेजों को छोड़ कर सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश दिए गए हैं। परीक्षाएं भी स्थगित हो गई हैं। ये जिलें  लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा हैं।

मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने शनिवार को निर्देश जारी किए हैं कि भोपाल, इंदौर व जबलपुर के सरकारी व निजी स्कूलों में 31 मार्च तक कक्षाएं नहीं लगेंगी। हालांकि, इस दौरान आानलाइन प़़ढाई होगी। शिक्षकों को स्कूल जाना होगा।  कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण इन जिलों के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में शिक्षण बंद रहेगा। हालांकि, सभी प्रकार की परीक्षाएं, जिनमें प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी।

तमिलनाडु 

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के कारण  22 मार्च से तमिलनाडु में कक्षा 9, 10 और 11 के स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इन छात्रों के लिए छात्रावास भी बंद रहेंगे। हालांकि, ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। 12वीं कक्षा के छात्रों के बोर्ड परीक्षा के लिए स्कूल खुले रहेंगे। लॉकडाउन नियमों में छूट की घोषणा करते हुए, राज्य सरकार ने इस साल 19 जनवरी से 10वीं और 12वीं कक्षाओं और 8 फरवरी से 9वीं और 11वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।

गुजरात 

बढ़ते संक्रमण के कारण गुजरात में स्कूल-कॉलेज के बाद ट्यूशन क्लासेस को भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा को छोड़कर सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को 10 अप्रैल तक बंद करने आदेश दिया गया।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com