करी पत्ते के फायदे :- गुणकारी है करी पत्ता, इन रोगों से रखता है दूर

करी पत्ता की पत्तियां सिर्फ व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में ही नहीं लाई जाती हैं, बल्कि पुराने समय से इनका प्रयोग औषधीय रूप में होता आ रहा है। करी पत्ते का इस्तेमाल मुख्य रूप से किसी भी व्यंजन का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। परंतु करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई लिहाज से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

पाचनतंत्र रखे दुरुस्त: करी पत्ता खाने से आंतों को बहुत फायदा होता है। इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है। जिन लोगों को गैस व अपच की शिकायत रहती है, उनके लिए करी पत्ता का सेवन रामबाण है। विशेषज्ञों के अनुसार, अगर पाचनतंत्र ठीक है तो वजन बढ़ने की संभावना कम रहती है। करी पत्ता को चबाकर खाने या भोजन में इस्तेमाल करने से शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। इसमें प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाई करने का गुण पाया जाता है।

डायबिटीज का स्तर करे कम: करी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स का अच्छा स्रोत है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकता है। इससे रक्त में शुगर का लेवल कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी संतुलित रहता है। इसकी पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से इंसुलिन गतिविधि को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं।

लिवर रखे स्वस्थ: करी पत्ता में विटामिन ए और सी पाया जाता है, जो लिवर की तंदुरुस्ती के लिए बहुत जरूरी है। इसका नियमित सेवन करने से लिवर मजबूत व स्वस्थ रहता है। सुबह खाली पेट इसकी 10-12 पत्तियां चबाकर खाने से यूरिक एसिड भी नियंत्रित रहता है। करी पत्ता में आयरन और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए प्रमुख पोषक तत्व हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लिवर का फैट कम करते हैं।

बालों की बढ़ाए चमक: करी पत्ता बीटाकैरोटीन से भरपूर होता है, जो बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भी बहुत होती है, जोबालों को लंबा, घना और मजबूत करने के साथ ही इनके विकास में सहायक है। करी पत्ता में फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी 3 होता है। करी पत्ता को स्किन व हेयर ट्रीटमेंट के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com