कमर्शियल सिलेंडर ने दिया महंगाई का झटका

अक्टूबर की पहली तारीख से 19KG वाले कमर्शियल सिलेंडर का दाम बढ़ा दिया गया। नए बदलाव के बाद दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1691.50 रुपये से बढ़कर अब 1740 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। हालांकि सरकारी तेल कंपनियों ने विमानन कंपनियों को हवाई ईंधन के दाम घटाकर बड़ी राहत दी है। इससे फेस्टिव सीजन में हवाई किराया सस्ता होने की उम्मीद बढ़ी है।

फेस्टिव सीजन की शुरुआत से ठीक पहले महंगाई का झटका लगा है। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी 1 अक्टूबर से कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। नई दरें आज से लागू भी हो गई हैं। आइए जानते हैं कि कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में कितना इजाफा हुआ है और क्या घरेलू सिलेंडर की कीमतों में भी कोई बदलाव हुआ है।

अब कितने में मिलेगा कमर्शियल सिलेंडर?
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में 48.5 रुपये का इजाफा किया है। अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किलो के सिलेंडर का दाम 1,740 रुपये है। वहीं, कोलकाता में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1,850 रुपये, मुंबई में 1,692 रुपये और चेन्नई में 1,903 रुपये में मिलेगा। तेल कंपनियों ने अगस्त में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए थे। तब यह प्रति सिलेंडर सिर्फ 6.5 रुपये था।

घरेलू सिलेंडर के दाम में भी बदलाव?
हालांकि, राहत की बात यह है कि सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर को महंगा किया गया है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया। इसका मतलब कि फिलहाल आपकी रसोई में खाना बनाना महंगा नहीं होगा। लेकिन, कमर्शियल सिलेंडर का दाम बढ़ने से बाहर का खाना कुछ महंगा हो सकता है।

एयरलाइंस को सस्ते फ्यूल की राहत
सरकारी तेल कंपनियों ने विमानन कंपनियों को हवाई ईंधन के दाम घटाकर बड़ी राहत दी है। उन्होंने ATF (Aviation turbine fule) की कीमतों में 5,883 रुपये प्रति किलोलीटर (1000 लीटर) की कमी की है। यह बदलाव भी आज से लागू हो गया। पिछले महीने भी ATF कीमतों में 4,495.48 रुपये प्रति किलोलीटर की कटौती की गई थी। अब देखने वाली बात यह होगी कि विमानन कंपनियां इसका फायदा हवाई किराया कम करके यात्रियों को देती हैं या नहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com