कंबल फैक्टरी में लगी आग, करोड़ों का नुकसान

हरियाणा के पानीपत में पुराना औद्योगिक क्षेत्र के साथ लगती बत्रा कॉलोनी स्थित मिंक कंबल एक्सपोर्ट फैक्टरी में शुक्रवार की सुबह साढ़े सात बजे आग लग गई। उस समय प्रिंटिंग का काम चल रहा था। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग लगते ही कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। कर्मचारियों ने पहले आग पर खुद काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग के फैल जाने पर दमकल कर्मियों को सूचना दी गई। दमकल की 12 गाड़ी मौके पर पहुंची। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद सुबह करीब 9:10 बजे आग पर काबू पाया गया। फैक्ट्री मालिक ने करोड़ों रुपये का नुकसान होने की बात कही है।

मॉडल टाउन निवासी सतीश जिदंल ने बताया कि उनकी बत्रा कॉलोनी में जिंदल इकोटेक्स के नाम से मिंक कंबल व बेडशीट बनाने की फैक्टरी है। फैक्टरी में दो शिफ्ट में काम होता है। उन्होंने माल तैयार कर यूएस भेजना था। जिसकी तैयारी में जुटे हुए थे। सुबह साढ़े सात बजे फैक्टरी में कर्मचारी काम कर रहे थे।

इसी बीच प्रिंटिंग मशीन से शॉर्ट सर्किट हुआ और आग लग गई, जिसको कर्मचारियों ने बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग बढ़ती गई। जिसके बाद उन्होंने सूचना दी। सूचना पाकर वह मौके पर पहुंचा तो आग पूरी फैक्टरी में फैल् चुकी थी। उन्होंने दमकल को फोन किया।

आग में ये हुआ नुकसान
सतीश जिंदल के बताया कि आग की वजह से मिल्क ब्लैंकेट मशीन, रसल मशीनें, प्रिंटिंग मशीने, प्री- फिनिशिंग मशीने, वाशिंग ड्रायर, हेअर मशीन, करपिंग मशीन, पोलिशर मशीन, इलेक्ट्रिक पैनल और उस पर लगी तार, कच्चा माल धागा, फेब्रिक और पोलिशर धागा,पक्का व तैयार माल, ऑफिस के दस्तावेज जलकर नष्ट हो गए। इससे उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। वहीं वहीं आग की वजह से फैक्टरी की शेड व इमारत भी कंडम हो गई।

पानीपत के अलावा रिफाइनरी, थर्मल, एनएफएल से मंगाई गाड़िया
पानीपत के हाली पार्क, सेक्टर 25 व लालबत्ती सेंटर से पहले गाड़िया आग बुझाने पहुंची, लेकिन बेकाबू आग को देख रिफाइनरी, थर्मल, एनएफएल व समालखा से भी गाड़िया मंगाई गई। 12 गाड़ियों ने मौके पर आग पर काबू पाया।

आग की वजह से शेड जर्जर
दमकल की 12 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर दो घंटे में काबू पा लिया था, खुद भी वे मौके पर निरीक्षण करने गए थे, आग की वजह से शेड जर्जर हो गया है, जिस वजह से फैक्टरी को खाली करने के लिए कहा गया है, ताकि कोई हादसा न हो सके। -गुरमेल सिंह, प्रभारी, दमकल अधिकारी, पानीपत

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com