ऐसे बनाए… मूली के पराठे बढ़ाएंगे आपकी थाली का स्वाद

सर्दियों के मौसम में रजाई में बैठकर गर्मागर्म पराठे का सुख ही काफी बड़ा है. चटनी या दही के साथ जब हम पराठे का पहला निवाला मुंह में डालते हैं तो केवल स्वाद इन्द्रियां और पेट ही नहीं ऐसा लगता है जैसे मन भी तृप्त हो गया है. सर्दियों के मौसम में कई तरह के पराठे खाए जाते हैं जैसे आलू का पराठा, गोभी का पराठा, मेथी का पराठा लेकिन क्या आपने कभी मूली का पराठा खाया है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं मूली का पराठा बनाने की रेसिपी

मूली का पराठा बनाने के लिए सामग्री:
मूली – 2 बड़ी
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी

हरा धनिया- एक कटोरी बारीक कटा
अदरक- आधा इंच कद्दूकस किया हुआ
एक चम्मच चाट मसालाएक चम्मच जीरा पाउडर
3 कप आटा
आधा चम्मज अजवाइन
आधा टी-स्पून नमक
घी या मक्खन
नमक स्वादानुसार

मूली का पराठा रेसिपी:
1.मूली का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आटा, अजवाइन और नमक डालकर अच्छे से मिला लें और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए गूंथ लें. ध्यान रहे कि आटा ज्यादा लोचदार नहीं होना चाहिए.

2.इसके बाद मूली को साफ करके छील लें और फिर इसे कद्दूकस कर लें. मूली के लच्छों को हाथ से थोड़ा दबा दें ताकि पानी निकल जाए.

3.अब इस मूली के लच्छों में हरी मिर्च, हरा धनिया, चाट मसाला, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला लें.

4.अब आटे को गोल लोई बनाकर इसे हाथ पर रखकर पूड़ी का आकर बना लें. अब इसमें पराठे का स्टाफिंग डालकर चारों तरफ से फोल्ड करें और हर किनारे से इसे बंद कर लें. इसे हाथ से थोड़ा चपटा कर लें और हलके हाथ से बेल लें.

5.लीजिए तैयार हो चूका है आपका गर्मागर्म मूली का पराठा. इसे दही, रायते, अचार या फिर खट्टी चटनी के साथ मजे लेकर खाएं और मेहमानों को भी सर्व करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com