एमएस धोनी का रिटायरमेंट प्लान केवल एक भारतीय खिलाड़ी को पता है

आईपीएल 2024 में सीएसके की कप्तानी छोड़ने के बाद MS Dhoni के संन्यास को लेकर काफी चर्चा बनी हुई है। आईपीएल 2024 के बाद हर किसी को लग रहा था कि धोनी रिटायरमेंट का एलान करेंगे लेकिन अभी तक पूर्व भारतीय कप्तान ने इसको लेकर कुछ हिंट भी नहीं दिया है। इस बीच तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने माही के रिटायरमेंट प्लान को लेकर एक खुलासा किया है।

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से 15 अगस्त 2020 को संन्यास का एलान किया था। इसके बाद से वह आईपीएल में लगातार खेल रहे हैं। धोनी ने आईपीएल 2024 में सीएसके की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और हर किसी को हैरानी में डाल दिया।

सीएसके का इस सीजन प्रदर्शन उतार-चढ़ाव से भरा रहा। सीएसके की टीम खराब नेट रनरेट के चलते प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। आखिरी मैच में उसे आरसीबी से हार का सामना करना पड़ा।

इस मैच के बाद ये काफी चर्चा होने लगी कि धोनी का ये आखिरी आईपीएल सीजन का आखिरी मैच है। अभी तक माही ने संन्यास को लेकर किसी तरह की जानकारी नहीं दी है। इस बीच हर कोई ये जानने के लिए बेताब है कि धोनी अगला सीजन खेलेंगे या नहीं या फिर माही कब संन्यास लेंगे? हाल ही में भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami on MS Dhoni Retirement Plan) ने अपनी और माही की एक पुरानी बातचीत का खुलासा करते हुए उनकी रिटायरमेंट स्ट्रेटेजी बताई।

Mohammed Shami ने MS Dhoni के रिटायरमेंट स्ट्रेटजी का किया खुलासा
दरअसल, टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने यूट्यूबर शुंभकर मिश्रा के पॉडकास्ट में कहा कि आप (मीडिया) लोग उसके फ्यूचर पर क्वेश्चन मार्क लगा रहे हैं। वह इंसान खुद कहता है देखा जाएगा। मैंने माही भाई के साथ इस बारे में बातचीत की थी, जिसमें मैंने पूछा था कि एक खिलाड़ी को संन्यास कब लेना चाहिए? माही ने उस पर कहा था कि पहले जब आप बोर हो जाते हैं और दूसरा, जब लगे की लात पड़ने वाली है( जब आपको एहसास हो जाता है कि आपको टीम से बाहर निकाला जाएगा)।

धोनी ने साथ ही कहा था कि लेकिन पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप खेल का आनंद लेना बंद कर देते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपका समय आ गया है। बेहतर होगा कि आप संन्यास के लिए सबसे अच्छा समय चुनें, क्योंकि अगर आप किसी विशेष प्रारूप को बनाए नहीं रख सकते हैं तो आपका शरीर आपको सूचित करना शुरू कर देता है।

धोनी का ऐसा रहा आईपीएल करियर
एमएस धोनी ने अब तक आईपीएल में कुल 264 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 39 की औसत से 5243 रन बनाए हैं। इस दौरान माही ने 24 अर्धशतक जड़े। धोनी ने आईपीएल में 252 छक्के और 363 चौके जमाए हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को पांच बार आईपीएल का खिताब जिताया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com