Friday , 12 August 2022

इलेक्ट्रानिक्स और आइटी मंत्रालय हर तिमाही सोशल मीडिया कंपनियों का करेगाअनुपालन आडिट

Loading...

IT मंत्रालय हर तिमाही सोशल मीडिया कंपनियों का अनुपालन आडिट करेगा। जिसकी जानकारी गुरुवार को एक आधिकारिक सूत्र ने दी। इस आडिट में ये देखा जाएगा कि क्या कंपनियां अपनी शिकायतों के बारे में सही से रिपोर्ट कर रही हैं क्या उनकी कार्रवाई निर्धारित नियमों के अनुरूप है।

इलेक्ट्रानिक्स और आइटी मंत्रालय अब हर तिमाही में सोशल मीडिया कंपनियों का अनुपालन आडिट करेगा। एक आधिकारिक सूत्र ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

वर्तमान में, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को हर महीने आइटी नियम 2021 के अनुपालन का खुलासा करना आवश्यक है, जहां वे विभिन्न शिकायतों के जवाब में उनके द्वारा की गई कार्रवाई का खुलासा करते हैं।

आडिट के लिए स्थापित किया गया Mechanism

सूत्र ने पीटीआइ को बताया, एमइआइटी ने अब हर तिमाही में आइटी नियमों के तहत सोशल मीडिया मध्यस्थ के अनुपालन के आडिट के लिए एक तंत्र स्थापित किया है।

Loading...

आडिट के हिस्से के रूप में, मंत्रालय यह सत्यापित करेगा कि क्या सोशल मीडिया कंपनियां अपनी शिकायतों के बारे में सही तरीके से रिपोर्ट कर रही हैं और क्या उनकी कार्रवाई निर्धारित नियमों के अनुरूप है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शिकंजा कसने के लिए, सरकार ने एक अपीलीय पैनल स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है, जिसके पास किसी भी शिकायत के संबंध में सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा लिए गए निर्णयों को रद्द करने की शक्ति होगी।

सरकार द्वारा किए गए थे मोबाइल एप्लिकेशन ब्लाक

बता दें कि सरकार ने बीते बुधवार को चीन सहित विभिन्न देशों द्वारा विकसित 348 मोबाइल एप्लिकेशनको ब्लाक कर दिया था। इन ऐप्स को नागरिकों की प्रोफाइलिंग के लिए यूजर की जानकारी एकत्र करने और इसे गलत तरीके से विदेशों में भेजने के लिए दोषी पाया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com