इन साड़ियों को पहनकर आप किसी movie star से कम नहीं लगेंगी
इन साड़ियों को पहनकर आप किसी movie star से कम नहीं लगेंगी

इन साड़ियों को पहनकर आप किसी movie star से कम नहीं लगेंगी

Bollywood में जब भी साड़ियों की बात होती है तब ऐसी कई अदाकारां हैं जिन्होनें साड़ियों को एक नये अंदाज में पेश किया है। जिसमें माधुरी दीक्षित, रेखा का नाम सबसे पहले आता है। या यूं कहा जाये कि साड़ियों को दोबारा से फैशन में यहीं अभिनेत्रियां लायीं हैं। वहीं आज की modern celebs की बात करें तो उसमें कृति सेनन से लेकर अनुष्का शर्मा का नाम शामिल है। वहीं इसमें एक बात और निकलकर आती है कि साड़ियां सिर्फ bollywood भरोसे ही नहीं हैं। बल्कि इनकी एक अलग ही पहचाना है।इन साड़ियों को पहनकर आप किसी movie star से कम नहीं लगेंगी

हर महिला के लिये साड़ी बेहद ही खास होती है जिसकी वजह से आपको उनके wardrobe में जरूर एक ना एक साड़ी मिलेगी ही मिलेगी। वहीं family functions पर भी शायद ही कोई हो जो साड़ी ना पहनती हो। दूसरी खास बात है कि साड़ियों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक सौंपा जाता है। आपको अपनी दादी या नानी द्वारा आपकी मां को दी गई साड़ी जरूर याद होगी। साड़ियों को लेकर एक बात तो एकदम सच है कि इनके trend को कभी भी कोई outfit नहीं रोक सकता। Fashion में कई trends आते हैं और जाते हैं लेकिन साड़ियों की खूबसूरत आज भी बरकरार है।

महाराष्ट्र की पैठानी साड़ी

पैठानी साड़ियों की बात की जाये तो इसका प्रचलन महाराष्ट्र के पैथान से शुरू हुआ था। जहां पर ये साड़ी पिछले 2000 साल से पहनी जा रही है। पैठानी साड़ी का प्रचलन सतवाहन काल में भी था। जो आज से लगभग 200 BC. पूर्व का समय था। इन साड़ियों की सबसे खास बात है इनमें heavy silk और रंगो का इस्तेमाल किया जाता है। इसका यही heavy silk इसे पैठानी लिबास में सबसे unique बनाता है। इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला silk चरखे से बनाया जाता है।

वहीं इसमें जरी का इस्तेमाल भी बेहद ही खूबसूरती से किया जाता है। पैठानी को शुरूवात से ही शाही परिवारों में पहना जाता था। जिसमें औरंगजेब का नाम सबसे पहले आता है। औरंगजेब ने पैठानी fashion को काफी बढ़ावा दिया। वहीं आज के modern डिजाइनरों ने इसे बेहद ही beautiful तरीके से पेश किया है। जिसमें Gaurav Jai Gupta और Vaishali Shadangule का नाम सबसे पहले आता है। इन्होने इस शाही लिबास को एक अलग और experimental तरीके से पेश किया है।

गुजरात की पाटन पटोला साड़ी

भारतीय साड़ियों में गुजरात की पाटन पटोला के बिना साड़ियों की list हमेशा अधूरी रहती है। जी हां पाटन पटोला साड़ियों में बेहद ही बेशकीमती handloom साड़ी है। इसके डिजाइन की अगर बात की जाये तो इसे कई बार पटेला क्राफ्ट भी कहा जाता है। जिसे ज्यादातर लोग पाटन पटोला के नाम से जानते हैं। पाटन पटोला North Gujrat के पाटन इलाके में बनाईं जातीं हैं। जिसमें कई तरह के rich colours का इस्तेमाल किया जाता है।

इन साड़ियों की durability काफी लंबी होती है। इन साड़ियों की दूसरी सबसे खास बात ये है कि इनमें दोनों तरफ कारीगरी होती है। जिसमें रंगो और quality से किसी भी तरह का compromise नहीं होता। वहीं आज की modern पटोला पाटन की बात की जाये तो ये अपने एक अलग अंदाज में निखरकर सामने आयी है। डिजाइनरों में इसके design के साथ Deepika Govind और Gaurang Shah ने कई तरह के experiment किये हैं।

Read more: अनुष्का से लेकर दीपिका तक बनारसी का obsession कोई नया नहीं है। देखिये किन सितारों ने बनारसी साड़ी को बनाया trendy?

बंगाल की जम्दानी साड़ी

पूरे देश में अपनी मिठाई और काली पूजा से मशहूर बंगाल fashion के मामले में भी काफी मशहूर है। बंगाल का जम्दानी handloom इसे और भी खास बनाता है। जो बेहद ही simple है। अपनी खूबसूरत कारीगरी की वजह से ये आज भी India में अपना एक अलग status maintain किया है। इसके अलावा इसकी झलक आपको बंग्लादेश में भी देखने को मिलेगी।

अगर आप इसे किसी ring से होकर भी गुजारेंगे तो ये बिना अटके smoothly आसानी से उसके अंदर से निकल जायेगा। दूसरे डिजाइन्स की तरह जम्दानी को भी आज के modern डिजाइनरों ने एक खूबसूरत अंदाज में पेश किया है। जिसमें Paromita Banerjee, Rahul Misra और Gaurang Shah का नाम सबसे पहले आता है।

Tamil Nadu की कांजीवरम साड़ी

Bollywood में रेखा से लेकर गायिका बॉंबे जश्री, श्रीदेवी, विद्या बालन जैसी अदाकाराओं ने काजींवरम साड़ी को हमेशा ही एक ग्लैमर्स अंदाज में उतारा है। इन सभी अभिनेत्रियों में एक चीज common है वो है इनका कांजीवरम साड़ियों को लेकर एक अनूठा प्यार जो इन्हें एक कांजीवरम lover बनाता है। कांजीवरम साड़ियों की अगर बात की जाये तो ये भारतीय सभ्यता और संस्कृति का सदियों से एक अनमोल हिस्सा हैं। इनका शाही डिजाइन और इनकी खूबसूरत कारीगरी इन साड़ियों को और ज्यादा खूबसूरत बनाता है।

कांजीवरम साड़ियां भारत के तमिलनाड्डु के कांचीपुरम इलाके से आतीं हैं। जिनकी Indian ethnic फैशन में एक अलग जगह होती है। Bollywood में विद्या बालन से लेकर रेखा ने हमेशा इन साड़ियों को अलग-अलग तरीकों और खूबसरती से पेश किया है। जिन्हें देखकर हर किसी का दिल इन साड़ियों पर जरूर आ जायेगा। दूसरे डिजाइनरों की तरह कांजीवरम साड़ियों पर भी Sabyasachi से लेकर गौरांग शाह ने अलग-अलग तरह से कई experiment किये हैं।

Read more: इस वेडिंग सीज़न में पहनी हुई बनारसी साड़ी का ऐसे रखें ख्याल जिससे वो चले सालों साल

बनारस की बनारसी साड़ी

Ethnic fashion में बनारसी साड़ियों की एक अलग ही जगह है। जी हां अनुष्का शर्मा से लेकर कंगना रनौत तक ने इसे हाल ही में साबित भी किया है। Bollywood ने भी बनारसी fashion को हमेशा से ही हरी झंडी दी है। येIndian fashion में सदियों से चली आ रहीं हैं। बस फर्क इतना है कि समय-समय पर इनको अलग-अलग तरीके से पेश किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि बनारसी साड़ियों की शुरूवात गुजरात से आये बनुकरों द्वारा की गई।

इसमें उन्होने कई तरह के बदलाव और अलग-अलग experiment करके इन्हें और ज्यादा खूबसूरत बनाया। बनारसी साड़ियों में कई तरह के rich colours का इस्तेमाल किया जाता है। इसे पहनकर कोई भी Indian bride बेहद ही खूबसूरत लगती है। Fashion में बनारसी ने समय-समय पर आये changes को adapt किया है। डिजाइनरों ने भी बनारसी को हमेशा से ही एक नया look देने की कोशिश की है। जिसमें Sabyasachi से लेकर Rohit Bal और Manish Malhotra का नाम सबसे पहले आता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com