आज काशी यात्रा पर पहुंच रहे पीएम मोदी, करेंगे 1,300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को यानी आज (20 अक्टूबर) वाराणसी के अपने दौरे के दौरान देशभर में 6,100 करोड़ रुपए से अधिक की कई हवाई अड्डा परियोजनाओं समेत अनेक विकास कार्यों की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि मोदी पवित्र नगरी में आरजे शंकर नेत्र अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे, जो विभिन्न नेत्र रोगों से संबंधित व्यापक परामर्श और उपचार प्रदान करेगा। मोदी लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे के विस्तार और नए टर्मिनल भवन के निर्माण तथा संबद्ध कार्यों की आधारशिला रखेंगे, जिसकी कुल लागत लगभग 2,870 करोड़ रुपए होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बयान में कहा गया कि वह आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से, दरभंगा हवाई अड्डे पर लगभग 910 करोड़ रुपए की लागत से तथा बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1,550 करोड़ रुपए की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री रीवा, अंबिकापुर और सहारनपुर हवाई अड्डों के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन करेंगे, जिनका निर्माण 220 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया जा रहा है। इससे इन हवाई अड्डों की संयुक्त रूप से यात्री क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक हो जाएगी। अन्य परियोजनाओं के अलावा, मोदी ‘खेलो इंडिया’ योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से वाराणसी खेल परिसर के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे।

बताया जा रहा है कि इस परियोजना में एक अत्याधुनिक खेल परिसर का निर्माण शामिल है, जिसमें एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खिलाड़ियों के छात्रावास, खेल विज्ञान केंद्र, विभिन्न खेलों के लिए अभ्यास मैदान और इनडोर शूटिंग रेंज शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मोदी लालपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम में 100 बिस्तर वाले बालिकाओं और बालकों के छात्रावास तथा सार्वजनिक मंडप का भी उद्घाटन करेंगे। वह सारनाथ में बौद्ध धर्म से संबंधित क्षेत्रों में पर्यटन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया कि मोदी बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों और पार्कों के सौंदर्यीकरण तथा पुनर्विकास जैसी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com