आईफोन पर पहले से बेहतर होगा फोटोग्राफी एक्सपीरियंस

iPhone से बेहतर फोटो क्लिक करने के लिए कुछ सेटिंग को इनेबल किया जा सकता है। अगर आप अच्छे फोटो क्लिक नहीं कर पा रहे हैं तो ये सेटिंग ऑन करने से फोटोग्राफी एक्सपीरियंस पहले से काफी बेहतर हो जाएगा। इन सेटिंग्स को अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से इनेबल किया जा सकता है। ये सेटिंग फोटोग्राफी शौकीनों के लिए खास हैं।

iPhone खरीदने के पीछे एक मुख्य वजह कैमरा है। दूसरे एंड्रॉइड फोन्स के मुकाबले आईफोन कम मेगापिक्सल कैमरा होने के बाद भी अच्छे फोटो निकाल देता है। अगर आपके पास आईफोन हैं, लेकिन फिर भी अच्छे फोटो नहीं क्लिक कर पाते हैं, तो पूरे चांसेस हैं कि आप कुछ गलतियां कर रहे होंगे। ऐसे में फोटोग्राफी के एक्सपीरियंस को सुधारने के लिए कुछ चीजों का आपको ख्याल रखना चाहिए। ऐसा करने से आप पहले से काफी बेहतर फोटो क्लिक कर पाएंगे।

ग्रिड लाइन इनेबल करें
यह फोटोग्राफी के नियमों और फॉर्मूलों में से एक है, जिसका पालन आपको पिक्चर क्लिक करते समय करना चाहिए। सरल शब्दों में कहें तो, यह तय करता है कि आपको शॉट के सब्जेक्ट को 3×3 ग्रिड पर लाइनों के चार चौराहों में से एक में रखना चाहिए। इसके लिए अपने iPhone की कैमरा सेटिंग में ऑन-स्क्रीन ग्रिड चालू कर सकते हैं।

बर्स्ट मोड चालू करें
मूविंग सब्जेक्ट कैप्चर करते वक्त ब्लर की दिक्कत आती है। कई बार हम इसमें कामयाब भी हो जाते हैं, हालांकि ब्लर की समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने iPhone में बर्स्ट मोड को इनेबल रखें। इसे इनेबल करने के बाद कई सारे फोटो एक साथ क्लिक हो जाते हैं, जिनमें से आप किसी एक फोटो को रख सकते हैं और बाकी को डिलीट कर सकते हैं।

टर्न ऑन लाइव फोटो
एकदम परफेक्ट शॉट क्लिक करना चाहते हैं तो इसके लिए आईफोन में लाइव फोटो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कैमरा ऐप में इसे चालू करने के लिए बस ऊपर दाईं ओर सर्कुलर लाइव फोटो आइकन पर टैप करना होता है।

फोकस और एक्सपोजर को लॉक करें
अगर आप अपनी फोटोग्राफी को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको फोकस और एक्सपोजर के साथ कैमरा इस्तेमाल करना होगा। हालांकि इन दोनों सेटिंग्स के बारे में आपको कम से कम बुनियादी जानकारी होनी चाहिए।सरल शब्दों में एक्सपोजर का मतलब है कि फोन के इलेक्ट्रॉनिक इमेज सेंसर तक कितनी रोशनी पहुंचती है, जबकि फोकस फोटो की शार्पनेस निर्धारित करता है। अपने iPhone के कैमरे पर आप दोनों वैल्यू को मैन्युअल रूप से लॉक कर सकते हैं।

आस्पेक्ट रेश्यो
आमतौर, पर आस्पेक्ट रेश्यो फोटो की चौड़ाई और ऊंचाई को दर्शाता है। आपके iPhone के कैमरा ऐप में चुनने के लिए तीन पहलू अनुपात (4:3, स्क्वायर और 16:9) हैं। उदाहरण के लिए अगर आप Instagram जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर पोस्ट करने के लिए तस्वीरें ले रहे हैं या कुछ ई-कॉमर्स साइट्स पर प्रकाशित करने के लिए प्रोडक्ट की तस्वीरें ले रहे हैं, तो Square आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com