असम में 1 जनवरी से खोले जा सकते है स्कुल, जाने अन्य राज्यों की क्या है स्थिति

 राजधानी दिल्ली समेत ज्यादातर राज्यों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को अभी बंद ही रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलवा कई राज्यों ने स्कूल खलने के बाद उन्हें दोबारा बंद कर दिया है। हालांकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जिन्होंने स्कूलों को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है। असम ने 1 जनवरी, 2021 से प्राथमिक स्कूलों को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि जबतक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तबतक स्कूल बंद ही रहेंगे।

असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि पूर्वोत्तर राज्य के प्राथमिक स्कूल 1 जनवरी, 2021 से फिर से शुरू हो जाएंगे। स्कूलों को फिर से खोलने से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जल्द ही जारी कर दी जाएगी। इस महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के शिक्षा विभाग को कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों को स्कूल में उपस्थित होने की अनुमति देने का निर्देश दिया था। स्कूल आने के लिए माता-पिता की सहमति जरूरी है। इशके अलावा सभी स्कूलों को सख्ती से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

जब तक वैक्सीन नहीं, स्कूल नहीं

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा। सरकार का मकसद है कि लोगों को बचाया जाए। लोगों से अपील की जा रही है कि एहतियात बरतें।

31 दिसंबर तक बंद रहेंगे स्कूल

स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर पहली से आठवीं तक के स्कूलों में 31 दिसंबर तक छुट्टी घोषित की है। वहीं, नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं आंशिक रूप से लगेंगी। बच्चों को स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए अभिभावकों की सहमति का पत्र लाना होगा। विभाग के उपसचिव प्रमोद सिंह ने निर्देश में यह भी लिखा है कि पहले दिए दिशा-निर्देशों के अनुरूप डिजिटल मोड में कक्षाएं जारी रहेंगी।

नए दिशानिर्देश जारी 

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को कोरोना वायरस की स्थिति की समीझा की। इससे संबंधित दिशानिर्देश जारी करते हुए प्रशासन ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। इसमें कहा गया है कि सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्र सहित) आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संस्थान खुले रहेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com