अमेरिकी विमानपोत सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचा

परमाणु ऊर्जा से चलने वाला अमेरिकी विमानवाहक पोत सैन्य अभ्यास के लिए आज दक्षिण कोरिया के बंदरगाह शहर बुसान पहुंचा। इस विमान पोत का नाम थियोडोर रूजवेल्ट बताया जा रहा है।दक्षिण कोरिया की नौसेना ने इसकी जानकारी दी है। 7 महीने पहले अमेरिकी विमानवाहक पोत कार्ल विंसन को भी दक्षिण कोरिया भेजा गया था। ये सैन्य अभ्यास चीन के खिलाफ तैयार होने के लिए किया जा रहा है।

अमेरिकी विमानपोत सैन्य अभ्यास के लिए दक्षिण कोरिया पहुंच गया है। दक्षिण कोरिया की नौसेना ने इसकी जानकारी दी है। बताया जा रहा है, परमाणु ऊर्जा से चलने वाला अमेरिकी विमानवाहक पोत, थियोडोर रूजवेल्ट इस महीने जापान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए आज दक्षिण कोरिया के बंदरगाह शहर बुसान पहुंचा।

तीनों देशों के नेताओं ने अगस्त 2023 में कैंप डेविड शिखर सम्मेलन में वार्षिक सैन्य ट्रेनिंग अभ्यास आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की थी। उन्होंने दक्षिण चीन सागर के विवादित जलमार्ग में चीन के खतरनाक और आक्रामक व्यवहार की निंदा की थी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस हफ्ते 24 सालों में पहली बार उत्तर कोरिया का दौरा किया और नेता किम जोंग उन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसमें पारस्परिक रक्षा प्रतिज्ञा भी शामिल थी।

7 महीने पहले भी भेजा था विमान

बता दें कि यह सालों से एशिया में रूस के सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक था, जिसे किम ने गठबंधन के समान बताया। यह यात्रा उत्तर के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के खिलाफ विस्तारित प्रतिरोध के प्रदर्शन में एक अन्य अमेरिकी विमानवाहक पोत, कार्ल विंसन के 7 महीने बाद हो रही है। 7 महीने पहले  ये विमान भी दक्षिण कोरिया भेजा गया था।

वहीं बता दें कि सीरिया के होम्स प्रांत में बड़ा हादसा होने वाला था। मिली जानकारी के मुताबिक, रूस के SU-35 विमान और अमेरिका का 3 MQ 9 ड्रोन एक दूसरे के बेहद करीब आ गए थे, लेकिन रूस के पायलट ने बड़ी सूझ-बूझ से काम लिया और बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com