अमेरिका सबको नहीं डरा सकता हम करेगे विरोध: चीन

चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने अमेरिका को सैन्य शक्ति के गलत इस्तेमाल पर नियंत्रण रखने की सलाह दी है. वांग यी ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से फोन पर बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘सैन्य दुस्साहस’ किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं हो सकता. अपनी टेलीफोनिक बातचीत की जानकारी देते हुए उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘इराक की संप्रभुता का आदर होना चाहिए.

यूएन चार्टर (संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र) को मानते हुए क्षेत्रीय शांति बरकरार रखने की कोशिश करनी चाहिए. चीन और रूस अंतर्राष्ट्रीय शांति और इंसाफ को बरकरार रखने के लिए लगातार कोशिश करता रहेगा.

वहीं शनिवार को अपने ईरानी समकक्ष से बातचीत के दौरान वांग यी ने कहा कि अमेरिका को ताकत का ‘गलत’ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि उसे बातचीत के जरिए समाधान निकालना चाहिए.

वांग ने शुक्रवार को इराक में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का हवाला देते हुए जावद जरीफ से कहा, ‘घातक अमेरिकी सैन्य अभियान अंतरराष्ट्रीय संबंधों के मूल नियमों का उल्लंघन करता है और इससे क्षेत्र में तनाव तथा अशांति बढ़ेगी.’

बता दें कि बगदाद में शुक्रवार तड़के अमेरिकी ड्रोन हमले में कुद्स फोर्स के प्रमुख सुलेमानी की मौत हो गई थी. अमेरिका के इस कदम से क्षेत्र में अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. ईरान ने इसका बदला लेने की बात कही है, वहीं चीन समेत कई देशों ने शांति बनाए रखने की अपील की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com