अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन को बड़ी सफलता मिली

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अभी पार्टियों के प्राइमरी चुनाव चल रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर देने के लिए डेमोक्रेट्स में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस काफी शानदार चल रही है.

डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने की रेस में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन को बड़ी सफलता मिली है. मंगलवार को मिचीगेन समेत कुल चार राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में जो बिडेन ने जीत हासिल की.

इसके साथ ही पार्टी में बर्नी सैंडर्स के खिलाफ उम्मीदवारी की जंग में जो बिडेन की स्थिति मजबूत हो गई है. क्योंकि जिन राज्यों में जो बिडेन को जीत मिली है, वहां पर डेलिगेट्स की संख्या काफी ज्यादा है. इससे पहले पिछले मंगलवार को हुए सुपर ट्यूसडे में भी जो बिडेन को भारी सफलता मिली थी.

डेमोक्रेट्स पार्टी के प्राइमरी चुनावों में अब जो बिडेन के समर्थन में कुल 823 डेलिगेट्स हैं, जबकि बर्नी सैंडर्स के पास सिर्फ 663 डेलिगेट्स हैं. डेमोक्रेट पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए कुल 1991 डेलिगेट्स के समर्थन की जरूरत है. बता दें कि डेमोक्रेट्स की ओर से जुलाई में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का ऐलान किया जाएगा.

गौरतलब है कि बर्नी सैंडर्स इससे पहले इस रेस में आगे थे और डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दिए जा रहे उनके बयान काफी सुर्खियां बटोर रहे थे. हालांकि, पिछले एक महीने में लगातार गेम बदल गया है. बर्नी सैंडर्स कई बार भारत की मोदी सरकार की आलोचना कर चुके हैं, जिसकी वजह से वो यहां भी सुर्खियों में रहते हैं.

अगर रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी की बात करें तो वहां डोनाल्ड ट्रंप एकतरफा बढ़त बनाए हुए हैं. इस प्राइमरी में डोनाल्ड ट्रंप को अबतक 1099 डेलिगेट्स का साथ मिला है, जबकि दूसरे उम्मीदवार बिल विल्ड के पास सिर्फ 1 डेलिगेट्स हैं. ऐसे में रिपब्लिकन की ओर से डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी तय है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com