खा रहे हैं अधिक नमक तो हो जाए सावधान, आपके शरीर में इस चीज़ को करता हैं नुक्सान …

नमक का हमारे खाने में एक महत्वपूर्ण स्थान है। इसके बगैर हम अपने खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते। नमक के अंदर सोडियम होता है। यह शरीर के लिए काफी आवश्यक है, लेकिन नमक का अधिक सेवन करना हमारे दिल के लिए काफी खतरनाक सिद्ध हो सकता है। इसलिए खाने में नमक की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
ज्यादा नमक खाने के नुकसान: 
 स्वाद और सेहत: ज्यादा नमक वाला खाना खाने से स्वाद और सेहत दोनों पर एक जैसा प्रभाव पड़ता है। नमक ज्यादा खाने से उम्र घटती है। साथ ही दिल का दौरा होने का खतरा भी बढ़ता है।
 सोडियम क्यों है खतरनाक: अमेरिका के वैज्ञानिकों ने 15 वर्षों तक 12 हज़ार लोगों पर इसका अध्ययन किया और देखा कि कुल प्रतिभागियों में से 2270 की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने की वजह से या फिर ब्लड क्लॉटिंग की वजह से हुई थी। ज्यादातर लोग कम पोटैशियम और ज्यादा सोडियम लेने की गलती कर देते हैं।
 ब्लड प्रेशर: अगर ज्यादा नमक खाया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है और दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा 200 फीसदी तक बढ़ जाता है।

लगे आपके शरीर पर चोट तो कर ले तुरंत ये उपाय, ठीक हो जायेंगे मात्र 1 दिन में …

क्या है उपाय:
 दिल का दौरा ना पड़े इसके लिए खानपान में काफी एहतियात बरतने की आवश्यकता होती है। इस समस्या से बचाव के लिए दूध, दही, फल, सब्जियां आदि का सेवन करना चाहिए। खासतौर से डिब्बा बंद खाना ना खाएं। इसलिए अपने शरीर को स्वस्थ और दिल की हिफाज़त के लिए अच्छा खानपान खाएं और व्यायाम अवश्य करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com