सबसे मुश्किल नौकरियां : आग का दरिया है और खोदते जाना है

सबसे मुश्किल नौकरियां : आग का दरिया है और खोदते जाना हैयूं तो अधिकतर लोग अपने प्रोफेशन को ही सबसे कठिन मानते हैं लेकिन दुनिया में ऐसी कई नौकरियां है जो कि टफ होने के साथ में खतरनाक भी हैं। लेकिन जो भी हो खतरनाक प्रोफेशन में होने के बावजूद भी वे अपना काम खुशी-खुशी करते हैं और बखूबी पूरा करते हैं। हमारी तरह वे एसी में बैठकर चाय की चुस्‍की के साथ काम नहीं करते हैं। वे खतरनाक माहौल में काम करते हैं।

आइए जानते हैं दुनिया की ऐसी 5 नौकरियां जिन्‍हें बेहद कठिन और खतरनाक माना जाता है।

वॉल्‍केनो माइनिंग:

खदानों में काम करना काफी जोखिम भरा होता है। इसी तरह की खुदाई का काम ज्वालामुखी में भी होता है, जो खदान में खुदाई से कहीं ज्यादा खतरनाक है।

इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर इजेन ज्वालामुखी से लोग सल्फर निकालने का काम करते हैं।

यह सल्फर ज्यादातर स्थानीय फैक्ट्रियों में जाता है और इसका इस्तेमाल रबर से लेकर फर्टिलाइजर तक कई चीजें बनाने में होता हैं। इजेन ज्वालामुखी दुनिया की सक्रिय सल्फर माइन्स में से एक है।

लंबरजैक्स (लकड़हारा):

कठिन और खतरनाक नौकरियों की फेहरिस्त में लकड़हारों को भी शामिल किया जा सकता है। लकड़हारे खास तौर पर पैने हथियारों के बीच काम करते हैं, लगातार प्रयोग में लाते हैं, जिससे खतरा हर वक्त उनके आस-पास मंडराता रहता है।

अन्य सामान्य नौकरियों की तुलना में 30 गुना अधिक मौतें इस जॉब में होती हैं। मौत की बड़ी वजहें काम के दौरान उपकरणों में खराबी आना और काटते वक्तक पेड़ों का वर्करों पर ही गिर जाना शामिल हैं।

सर्च एवं रेस्क्यू ऑपरेशंस:

किसी भी प्राकृतिक आपदा आदि के दौरान बचाव दल में शामिल सदस्य भी खतरे की नौकरी करते हैं।

स्‍टंटमैन :

जब कभी किसी एक्शन हीरो की फ‍िल्म हिट होती है तो उसके पीछे स्टंटमैन का हाथ होता है। अपनी जान को कभी हवा में उछालना, कभी गुंडो से पिटना, 40 फुट की इमारत से कूद जाना कोई आसान काम नहीं है।

ई-वेस्‍ट कलेक्‍टर :

एक ई वेस्ट कलेक्टर से जो कार्य करने की उम्मीद की जाती है उनमें शामिल हैं : रिटेलर्स, रिपेयर शॉप्स और अन्य असंगठित स्टेकहोल्डर्स से ई-वेस्ट जमा करना। उन्‍हें भारी और कभी-कभार खतरनाक उपकरणों और सामग्रियों से डील करना होता है। लेड, मरक्‍यूरी, केडमियम और कई भारी मेटल्‍स गंभीर न्‍यूरोलॉजिकल डेमेज कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com