लीजिये मज़ा लज़ीज़ चीजी बेक्ड राइस का

आप सभी ने वैसे तो कई प्रकार से चावलों को पका कर खाया ही होगा लेकिन क्या आपने कभी चीजी बेक्ड राइस बनाया है? अगर नहीं तो आज हम आपको बता रहे हैं चीजी बेक्ड राइस को बहुत ही आसान तरीके से बनाना। इसे बनाकर आप किसी भी पार्टी में सभी का दिल आसानी से जीत सकती हैं और वाह वाही लूट सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं चीजी बेक्ड राइस बनाने की सबसे आसान और सरल विधि।

नाश्ते में ले टेस्टी एंड हेल्थी एप्पल स्मूदीलीजिये मज़ा लज़ीज़ चीजी बेक्ड राइस कासामग्री –

बटर-राईस मिश्रण के लिए

1 1/2 कप पके हुए चावल

2 टेबल-स्पून मक्खन

5 टेबल-स्पून दूध

नमक स्वादानुसार

अब आप भी अपने घर पर बनाइये खोये के टेस्टी समोसे

वेजिटेबल सॉस बनाने के लिए सामग्री-

1 1/2 टेबल-स्पून मक्खन

1/4 कप बारीक कटा हुआ प्याज

1 1/2 टेबल-स्पून मैदा

1 टी-स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च

1 1/2 कप दूध

नमक स्वादअनुसार

1/2 टी-स्पून ताजी पिसी हुई काली मिर्च

1 1/2कप उबली हुई मिली-जुली सब्जियां (फण्सी, गाजर, फूलगोभी और हरे मटर)

2 टेबल-स्पून कसा हुआ प्रोसेस्ड चीज

टॉपिंग के लिए-

3 टेबल-स्पून कसा हुआ प्रोसेस्ड चीज

बनाने की विधि –

सबसे पहले हम बटर-राईस मिश्रण तैयार करेगे – 

इसके लिए आप चौड़े नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले पैन में मक्खन गरम करें, चावल, दूध और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आंच पर तकरीबन 1 मिनट के लिए पकने दें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मैश कर के मध्यम आंच पर और 1-2 मिनट पकने के बाद एक तरफ रख दें।

नवरात्रि स्पेशल: व्रत में बनाएं और ट्राई करें फलाहारी दही वड़े और खजूर का शेक

अब हम वेजिटेबल सॉस तैयार करेंगे –

अब उसी पैन में हम बटर गरम करेंगे फिर उसमे प्याज डालकर, मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट तक पकाएंगे। अब इसमें मैदा डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आंच पर और 1 मिनट तक अच्छे से भून लें। अब इसमें दूध व हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें और लगातार चलते रहें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट तक पकने दें। अब इसमें हम नमक व काली मिर्च डालेंगे और इसे अच्छी तरह मिलाएंगे। और पहले की तरह चलाते हुए माध्यम आंच पर ही करीब 1 मिनिट तक पकाएंगे। अब इसमें सारी सब्जियों को और चीज़ को डालकर चलते रहेगे और 1 से 2 मिनिट तक उसी आंच पर पकाएंगे। अब इसे एक तरफ रख दीजिये।

लीजिये आपका चीजी बेक्ड राइस लगभग बनकर तैयार है। अब इसे सर्व करने से पहले बटर-राईस मिश्रण को जो हम पहले ही तैयार कर चुके हैं, किसी चौड़े बर्तन में बेक करने के लिए अच्छे से फैला लें। अब इसके ऊपर तैयार किया हुआ वेजिटेबल सॉस अच्छे से फैला दें। अब चीज़ को बारीक काट कर ऊपर से छिड़क कर अवन में 200°c (400°f) टेम्प्रेचर पर तकरीबन 15 से 20 बेक कर लें। अब गरमा गर्म इसे सर्व करें और लुफ्त लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com