पेट्रोलियम उत्पादों की महंगाई से त्रस्त आम ग्राहक को केंद्र सरकार ने दिया दीवाली का ये शानदार उपहार

पेट्रोलियम उत्पादों की महंगाई से त्रस्त आम ग्राहक को केंद्र सरकार ने दीवाली का शानदार उपहार दिया है। सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटा दी। यह फैसला गुरुवार से प्रभावी हो गया है। केंद्र द्वारा इस बड़ी राहत की घोषणा के तुरंत बाद कई राज्यों में इन उत्पादों पर वैट घटाने का सिलसिला शुरू हो गया। कर्नाटक, गोवा, असम और त्रिपुरा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में सात-सात रुपये की कटौती की। ऐसे में इन राज्यों में कुल मिलाकर अब पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटाया है, जिसके बाद वहां दोनों उत्पाद 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए हैं। इसके साथ ही बिहार ने केंद्र की राहत के अलावा पेट्रोल पर वैट में 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। हिमाचल प्रदेश ने इन दोनों उत्पादों पर जल्द वैट घटाने की बात कही है।

उत्तराखंड सरकार ने पेट्रोल पर वैट में 2 रुपये की कमी का फैसला लिया है। राज्य मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसका एलान किया। इसके अलावा मणिपुर और बिहार सरकार ने भी राज्य की जनता को दिवाली के तोहफे के तौर पर पेट्रोल व डीजल की कीमतों में राहत देने का एलान किया है। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि गुजरात में तत्काल प्रभाव से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी जाएगी।

असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने ट्वीट कर केंद्र सरकार के फैसले की सराहना की और अपने राज्य में भी पेट्रोल व डीजल पर वैट में कमी का एलान किया। इस ट्वीट में उन्होंने निर्मला सीतारमण को भी टैग किया है। इसके बाद त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) ने दिवाली के दिन यानि गुरुवार से अपने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये की कमी करने की घोषणा कर दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के फैसले का अनुसरण करते हुए त्रिपुरा सरकार ने भी कल से पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 7 रुपये की कमी करने का निर्णय लिया है।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने कहा, ‘गोवा सरकार पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 7 रुपये की कमी कर रही है जिसके बाद डीजल 17 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। मणिपुर सरकार ने भी तत्काल प्रभाव से पेट्रोल व डीजल की कीमतों पर से 7 रुपये कम कर दिए। यह जानकारी प्रदेश मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने दी। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘बिहार में पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये की कमी करने का फैसला लिया गया है। इसके बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत में 6.30 रुपये की कमी आएगी वहीं डीजल 11.90 रुपये सस्ता हो जाएगा।’

राज्य सरकारों से पेट्रोलियम मंत्री ने की थी अपील  

बता दें कि देश के पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोल डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को कम करने के केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन किया और ट्वीट कर कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह उन लोगों के लिए बड़ी राहत है जो ईंधन का इस्तेमाल करते हैं। रबी सीजन की खेती से ठीक पहले यह हमारे किसानों के लिए भी एक तोहफे की तरह है। अब राज्य सरकारों को भी इंधन पर वैट की दरों में कमी करके त्योहारी सीजन में लोगों की मदद करने की कोशिश करनी चाहिए।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com