घर में आसानी से ऐसे बनाएं चटपटी पाव-भाजी…

नई दिल्ली पाव-भाजी लगभग सभी को पसंद होता है। जब भी चौपाटी से हम गुजरते हैं और भाजी की महक हम तक पहुंचती है तो बरबस ही हमारे पैर स्टॉल की तरफ चले जाते हैं।  पाव-भाजी बनाना आपको शायद कठिन लगता हो, लेकिन इसे बनाना बेहद ही आसान है। तो आइए जानते हैं कि कैसे बनाई जाती है पाव-भाजी। 

img_20161202021545बनाने का समय – 40 मिनट
चार लोगों के लिए पाव-भाजी बनाने आपको चाहिए
सेम, गाजर,फूल गोभी, शिमला मिर्च -500 ग्राम (सारी सब्जियां एक-एक कप)
आलू -200 ग्राम (3-4 मीडियम आकार के)  
टमाटर- 4 बारीक कटे
हरी मिर्च-4-5 बारीक कटी हुई
अदरक -1-2 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस कह हुई)
मक्खन या देशी घी- दो बड़े चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच
धनियां पाउडर –   आधा छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – आधा छोटी चम्मच
पाव-भाजी मसाला – 2 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें तो)
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
हरा धनिया – आधा छोटी कटोरी बारीक कटा हुआ
नमक- स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
बनाने की विधि
पाव-भाजी की सब्जियों को हल्का-सा कुकर में उबाल कर बनाया जाता है या आप आलू उबाल लें और हरी सब्जियां उसी समय मक्खन में भून कर, मैश करके भी बनाया सकते हैं। जैसे भी आपको आसानी हो उसी तरह से आप पाव-भाजी बना सकते हैं।
सबसे पहले सब्जियों को हल्का-सा उबाल लें। इसमें सेम, गाजर, फूल गोभी और आलू को छील कर धोएं साथ ही इन्‍हें छोटा-छोटा काट लें। सब्जियों को कुकर में डालें और ऊपर से आधा छोटा गिलास पानी उसमें डाल दें। एक सीटी आने तक सब्जियों को उबलने दें। कुकर खुलने के बाद सब्जियों को चमचे से मसल लें, इसके बाद यह एक पेस्‍ट का रूप ले लेंगी।
अब कढ़ाई गरम करें और उसमें घी डालें। गरम-घी में जीरा डालें, हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर, पाव-भाजी मसाला डाल कर चम्मच से चलाएं। मसाले में टमाटर डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं और चम्‍मच से मैश कर लें। अब लाल मिर्च पाउडर, शिमला मिर्च और नमक डाल कर 2 -3 मिनट तक इसे पकाएं
अब तैयार भुने हुए मसाले में पहले से मैश की हुई सब्जियां मिला दें और 5-6 मिनट तक पकने दें। सब्जी में गरम-मसाला और आधा हरा धनियां डाल कर मिलाएं, गैस बंद कर दें। आपकी भाजी तैयार है। अब भाजी को प्याले में निकालें, हरा धनिया और मक्खन डाल कर इसे सजाएं।
अब गैस पर तवा गरम करें और पाव को बीच से चाकू की सहायता से इस तरह काटे कि वह दूसरे तरफ से जुड़ा रहें। अब मक्खन लगा कर दोनों तरफ से गुलाबी होने तक सेकें। इसके बाद गरमा-गरम पाव को भाजी के साथ परोसें। आपकी डिश खाने को तैयार है। तो आप भी बनाइए घर में पाव-भाजी और लीजिए इसका लुफ्त।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com