कल होगा मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार, कई मंत्रियों की हो सकती है छुट्टी

कल होगा मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार, कई मंत्रियों की हो सकती है छुट्टीमोदी मंत्रिमंडल का कल यानी मंगलवार की सुबह 11 बजे विस्तार होगा. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी भारी फेरबदल करने जा रहे हैं. खराब प्रदर्शन के कारण कुछ मौजूदा मंत्रियों की विदाई भी हो सकती है. वहीं कुछ नए चेहरे इसमें शामिल हो सकते हैं तो कुछ का ओहदा और बढ़ाया जा सकता है.

आपको बता दें कि मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा के लिए 30 जून को प्रधानमंत्री ने बैठक भी बुलाई थी. दरअसल प्रधानमंत्री 7 जुलाई को अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवाना होंगे, इसलिए मंत्रिमंडल में फेरबदल कल ही कर लिया जाएगा. हालांकि इस कवायद के पीछे कई राज्यों में आई वाले विधानसभा चुनाव भी हैं. इस बार कुछ चेहरे मंत्रिमंडल में यूपी और पंजाब से शामिल किये जा सकते हैं.

मंत्रिमंडल में इन मंत्रियों की नहीं हिलेगी कुर्सी?

गौरतलब है कि अभी केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में प्रधानमंत्री को मिलाकर 64 मंत्री हैं. इसमें 27 कैबिनेट स्तर के, 12 स्वतंत्र प्रभार वाले और 25 राज्य मंत्री हैं. सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के मौजूदा फेरबदल में चार मंत्रियों गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के विभागों में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. खेल एवं युवा मामलों के मंत्री रहे सर्बानंद सोनोवाल के असम का मुख्यमंत्री बन जाने के बाद उनके मंत्रालय में मंत्री पद खाली है.

किनको हटाया जा सकता है.

ऐसा अनुमान है कि 75 साल से ज्यादा की आयु वाले मंत्रियों की विदाई की जा सकती है. हाल ही में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में हुए फेरबदल में 75 पार उम्र के दो मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई थी. हालांकि 75 साल से ज्यादा उम्र वालों को कैबिनेट में शामिल नहीं करने का पार्टी में कोई आधिकारिक या औपचारिक फार्मूला नहीं है.

रिपोर्ट कार्ड के आधार पर होगा बदलाव

बता दें कि लंबे समय से मोदी कैबिनेट में विस्तार के कयास लग रहे हैं. इसे लेकर पिछले हफ्ते ही मोदी और शाह के बीच 5 घंटे की मैराथन बैठक भी हुई थी. इसके अलावा खुद मोदी ने अपने मंत्रियों के साथ बैठक कर उनका रिपोर्ट कार्ड मांगा था. इसी आधार पर अब कैबिनेट में फेरबदल होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com