इन आहारो से दूर करे कैल्शियम की कमी

cl_587b3dfdc4c02यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होगी तो तो हड्डियां कमज़ोर और नाज़ुक हो जाएगी.कैल्शियम की कमी होने पर हड्डी टूटने का खतरा  अधिक रहता है. पर कुछ ऐसे आहार है जिनका सेवन करके आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते है.

आइये जानते है इन आहारों के बारे में –

1-आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. आंवले में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसे फल के रूप में भी खाया जा सकता है या पानी में उबालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

2-कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए कैल्शियम एक अच्छा उपचार है. एक टेबल स्पून में लगभग 88 मिग्रा. कैल्शियम होता है. इसे पीसकर पाउडर के रूप में भी खाया जा सकता है या इसे सूप, सीरियल्स या सलाद में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

3-दूध कैल्शियम का सबसे उत्तम स्त्रोत है. एक कप गर्म दूध लें तथा उसमें एक चम्मच भुने हुए तिल का पाउडर मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं तथा पीयें. इसे दिन में तीन बार पीने से अच्छे परिणाम मिलेंगे.

4-एक गिलास पानी उबालें तथा इसमें एक टीस्पून जीरा मिलाएं. इसे ठंडा होने के बाद अच्छे से मिलाएं. इस पानी को दिन में कम से कम दो बार पीयें. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com