अगर आपके पास है ये योग्यता तो इन एग्जाम्स को पास कर बन सकते है आर्मी ऑफिसर

आर्मी ऑफिसर बनना काफी गर्व की बात होती है। कई युवा आर्मी ऑफिसर बनकर देश सेवा का सपना देखते हैं। आर्मी ऑफिसर बनकर देश की सेवा करने वालों के लिए हम लाएं हैं अफसर बनने का तरीका। नेवी, आर्मी और एयरफोर्स में अफसर बनने का एग्जाम देना होता है। एग्जाम क्रैक करने के बाद एसएसबी होता है। जिसमें पास होने के बाद आप बन जाते हैं अफसर। अफसर बनने के लिए शर्त होती है। शारीरिक रुप से फिट होना और अविवाहित होना।

अगर आपके पास है ये योग्यता तो इन एग्जाम्स को पास कर बन सकते है आर्मी ऑफिसर

अफसर बनने के लिए लिखित परीक्षा के बाद आपको एसएसबी(SSB)के लिए जाना होता है। एसएसबी को पास करने के बाद ही अफसर बन सकते हैं। आप कई एग्जाम देकर सेना में अधिकारी बन सकते हैं। जैसे की एनडीए का एग्जाम साल में दो बार UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है। यह पेपर आप 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद दे सकते हैं। एनडीए के लिखित परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं। नेवल और एयरफोर्स विंग के लिए 12वीं में गणित होना जरुरी होता है। नवल अकादमी भी एनडीए की तरह ही होती है। इसका ट्रेनिंग सेंटर केरल में स्थित है। वहीं 12 के बाद (10+2 TECH ENTRY) भी होती है।

इसके बाद आप किसी भी विषय में ग्रेजुएट करने के बाद भी आर्मी में जा सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद सीडीएस( CDS) (जिसे UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है )  एग्जाम पास करके भी आप एसएसबी के लिए जा सकते हैं।

एनसीसी- अगर आपके पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट Aग्रेड के साथ, या एनसीसी का सी सर्टिफिकेट B ग्रेड के साथ और ग्रेजुएट 55% के साथ पास है तो वो बिना CDS का पेपर दिए एसएसबी(SSB) के लिए जाया जा सकता है।

इंडियन मिलिट्री अकादमी के लिए 19 साल से 24 साल की उम्र होनी चाहिए। वहीं ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी के लिए 19 साल से 25 की उम्र होनी चाहिए। इसके अलावा अब शोर्ट सर्विस कमीशन के जरिए भी आप सेना में अधिकारी बन सकते हैं। इसके तहत सलेक्ट हुए उम्मीदवारों की सेवा अवधि पांच साल की होती है, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com